Top
Home > Archived > क्या आप विकिपीडिया की ये बातें जानते हो

क्या आप विकिपीडिया की ये बातें जानते हो

क्या आप विकिपीडिया की ये बातें जानते हो

*राजू सुथार

क्या आप जानते हो कि आखिर विकिपीडिया क्या चीज है ? विकिपीडिया एक बहुभाषी ऑनलाइन ज्ञानकोष है जो दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन ज्ञानकोष है इसकी स्थापना जिमी वेल्स ने 15 जनवरी 2001 को की थी तभी शुरुआत में यह अंग्रेजी में बनाया गया था बाद में इसमें इटालियन ,जर्मन फ्रेंच ,स्पेनिश जैसी बड़ी भाषाओं को जोड़ा गया । ऐसे धीरे - धीरे करते अब यह विकिपीडिया कुल 294 भाषाओं में उपलब्ध है । इसमें कुल 23 भाषाएं अकेली भारतीय भाषाएं है । विकिपीडिया पर हिन्दी भाषा का वर्जन 15 जुलाई 2003 में आया यानि तकरीबन ढाई साल बाद , तभी से लेकर अब तक हिन्दी विकिपीडिया पर कुल 1 लाख से ज्यादा लेख बनाए जा चुके है ।

प्रबंधकों (एडमिन) का काम :-

आज सभी विकि - भाषाओं में विकिपीडिया को सुव्यवस्थित करने के लिए एडमिन अर्थात प्रबन्धक बनाए गए है जो सम्पादकों के कार्यों की जांच करते है , फ़ालतू लेख हटाते है तकनीकी कमियों को दूर करने का प्रयास इत्यादि करते रहते है ,फिलहाल विकिपीडिया के 294 भाषाओं 64 में तो अभी तक एक भी एडमिन नहीं है ।

लिखता कौन है :-

विकिपीडिया एक ऑनलाइन संगठन की तरह ही है इसमें किसी को विशेष राशि प्रदान नहीं की जाती कि वो यहां पर लिखे ,सम्पादन करे । यहां सभी स्वयंसेवक ही लिखते और सम्पादन करते है । आज अब तक सभी भाषाओं में लगभग 6 करोड़ से ज्यादा सम्पादक है तथा कुल 3 हज़ार से ज्यादा एडमिन यानि प्रबन्धक है जो अपनी - अपनी विकि - भाषाओं में ध्यान रखते है कि कौन क्या करता है ? ध्यान रहे यह स्थिति बदलती रहती है ।

लेखों का हटाना :-

विकिपीडिया पर अगर कोई गलत नीयत से अगर अश्लील और भद्दे अथवा किसी भी प्रकार के गलत लेख बनाता है तो उसको हटाने के लिए तो कोई भी नामांकित कर सकता है परन्तु हटाने का अधिकार सिर्फ एडमिन लोगों को ही होता है ।

विकिपीडिया पर भरोसा कितना कर सकते है :-

विकिपीडिया इस बात को कतई नहीं कहता है कि यहां लिखी हुई हर बात सत्य है क्योंकि यहां पर हर कोई लिखता है अर्थात सार्वजनिक है किन्तु यहां पर बात के स्रोत भी देते है इस कारण विकिपीडिया पर लोगों का काफी भरोसा है ।

यहां हर सम्पादन का रहता है रिकॉर्ड :-

विकिपीडिया पर हर सम्पादन जो चाहे छोटे हो या बड़े सभी सम्पादनों का रिकॉर्ड रहता है जिसमें कौन सम्पादन करता है उसका नाम ,दिनांक तथा क्या लिखा या हटाया सभी बताया जाता है जो लोग बिना खाता बनाए सम्पादन करते है उनका आईपी एड्रेस बताया जाता है बाकी के सदस्य नाम ।

लेख रहते है श्रेणियों में विभाजित :-

विकिपीडिया पर हर लेख को अपनी - अपनी श्रेणी में विभाजित करके रखा गया है ताकि पढ़ने वाला आसानी से ढूंढ सके ।

जो जानकारी कहीं और नहीं मिलती वो :-

अंतरजाल पर किसी की जानकारी सर्च करने हमेशा सबसे पहले विकिपीडिया का ही पेज सामने आता है क्योंकि ज्यादातर जानकारी विकिपीडिया ही उपलब्ध कराता है चाहे वो अंग्रेजी हो या हिन्दी या कोई और विकिपीडिया । विकिपीडिया पर लगभग सभी उल्लेखनीय व्यक्तियो ,स्थानों ,फ़िल्मों ,दर्शनीय स्थलों सभी के लेख मौजूद रहते है ।

ये है इनके बन्धु प्रकल्प :-

विकिपीडिया के कई बन्धु प्रकल्प भी है अर्थात सिस्टर प्रोजेक्ट जिसमें विकि - कॉमंस , विकि स्रोत ,विक्षनरी ,विकिकॉट्स , विकिडाटा ,विकिमेनिया इत्यादि और इन सबका मुख्य विकिमीडिया फाउंडेशन है ।

होते है विकिसम्मेलन :-

विकिपीडिया केवल ऑनलाइन ही नहीं बल्कि इनके ऑफ़लाइन सम्मेलन भी होते है ,विकिमीडिया फाउंडेशन हर साल विकिमेनिया के नाम से एक सम्मेलन करवाता रहता है इनके अलावा कुछ छोटे - मोटे सम्मेलन भी करते रहते है ।

विकिलव भी है हिस्सा :-

विकिमीडिया फाउंडेशन कई ऑनलाइन प्रतियोगिताएँ भी कराता है जिसमें विकिलव मॉन्युमेंट , विकिलव एर्थ , विकिलव फूड ,विकिपीडिया एशियन मंथ इत्यादि प्रकार के कॉम्पिटिसन करवाते है जिसमें अनगिनत फ़ोटोज़ अपलोड किये जाते है और फिर विकिपीडिया के लेखों में लगाए जाते है ।

अभी तक की स्थिति :-

आज विकिपीडिया पर सबसे ज्यादा लेख अंग्रेजी विकिपीडिया पर है जो इस प्रकार है ध्यान रहे लेखों की संख्या हमेशा बदलती रहती है 52 लाख से ज्यादा लेख है ,जबकि हिन्दी विकिपीडिया 1 लाख 11 हज़ार से अधिक लेख बनाकर 55वें रैंकिंग पर है ।

अभी विकिपीडिया पर कुल 41,905,900 लेख ,3 हज़ार से ज्यादा प्रबन्धक ,6 करोड़ से ज्यादा सदस्य ,24 लाख से फ़ोटोज़ तथा 2,268,687,407 से ज्यादा सम्पादक है ,यह उक्त जानकारी बदलती रही है ।

विकिपीडिया पर रोजाना लाखों नए लेख बनाए जाते है साथ ही करोड़ों सम्पादन होते है । जिस किसी ताज़ी घटना या किसी तरह की जानकारी कहीं और नहीं मिल पाती है वो विकिपीडिया पर आसानी से मिल जाती है ।

Updated : 2016-10-24T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top