Top
Home > Archived > दीपावली से एक दिन पहले तक नहीं मिलेगी बिजली कटौती से निजात

दीपावली से एक दिन पहले तक नहीं मिलेगी बिजली कटौती से निजात

दीपावली से एक दिन पहले तक नहीं मिलेगी बिजली कटौती से निजात
X







ग्वालियर, न.सं.। प्री-मानसून पूर्व संधारण के नाम पर अपै्रल से शुरू हुआ बिजली कम्पनी का संधारण कार्य अब तक थमा नहीं है, जबकि प्रकाश पर्व दीपावली आने में अब मात्र 11 दिन शेष बचे हैं। बिजली कम्पनी से जुड़े सूत्रों की मानें तो संधारण कार्य नरक चौदस तक जारी रहेगा। इससे साफ है कि शहरवासियों को दीपावली से एक दिन पूर्व 29 अक्टूबर तक और बिजली कटौती झेलना पड़ेगी।

यहां बताना उपयुक्त होगा कि पूर्व में बिजली कम्पनी केवल मानसून पूर्व के नाम पर अपै्रल से मई के बीच एक से डेढ़ माह तक शहर में संधारण का काम करती थी, ताकि तेज बारशि या आंधी-तूफान के दौरान कोई हादसा या बिजली आपूर्ति बाधित न हो, लेकिन वर्ष 2014 में राज्य शासन द्वारा की गई 24 घण्टे निर्वाध बिजली आपूर्ति की घोषणा के बाद से बिजली कम्पनी ने कटौती के लिए तमाम बहाने खोज निकाले हैं, जिनमें प्री-मानसून पूर्व, मानसून पूर्व, मानसून पश्चात, दीपावली पूर्व संधारण आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा अघोषित बिजली कटौती के लिए फॉल्ट का बहाना तो पिछले कई सालों से प्रचलन में है, जिसका वह कभी भी इस्तेमाल कर लेती है।

अपै्रल से जारी है बिजली कटौती

शहर में बिजली कटौती की शुरुआत प्री-मानसून के बहाने अपै्रल में शुरू हुई थी। इसके बाद मानसून पूर्व संधारण के बहाने बिजली कटौती की गई। इस दौरान अपै्रल से जुलाई के अंतिम सप्ताह तक शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में आए दिन नागरिकों को भीषण गर्मी में छह से सात घण्टे तक लगातार बिजली कटौती झेलना पड़ी। इसके बाद यह सिलसिला मानसून के दौरान भी जारी रहा। अगस्त के अंतिम सप्ताह में बारिश का क्रम थमते ही मानसून पश्चात संधारण के नाम पर बिजली कटौती का सिलसिला शुरू कर दिया गया, जो वर्तमान में दीपावली पूर्व के नाम से चल रहा है। इस तरह शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में आए दिन चार से पांच घण्टे तक लगातार बिजली कटौती की जा रही है। बिजली कम्पनी के अधिकारियों की मानें तो दीपावली से एक दिन पूर्व नरक चौदस 29 अक्टूबर तक आवश्यक संधारण कार्य जारी रहेगा, जबकि दावा 24 घण्टे बिजली आपूर्ति का किया जा रहा है।

इनका कहना है

दीपावली पूर्व संधारण का काम हर साल नरक चौदस तक चलता है, जो इस बार भी चलेगा।

मनोज द्विवेदी
जनसम्पर्क अधिकारी
म.प्र. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी, भोपाल

Updated : 2016-10-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top