Home > Archived > रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं-डा. रामकिशोर

रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं-डा. रामकिशोर

राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर 26 लोगों ने दिया रक्त

मथुरा। केडी मेडिकल कालेज-हास्पिटल और रिसर्च सेण्टर में राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर 26 लोगों ने रक्तदान किया।
इस अवसर पर आरके एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल ने रक्तदान की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हर व्यक्ति को साल में दो बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। हम रक्तदान कर किसी का जीवन बचा सकते हैं। सच्चाई यह है कि रक्तदान से बड़ा कोई और दान नहीं हो सकता। स्वैच्छिक रक्तदान ही किसी भी मनुष्य के लिये वास्तविक मानवता है क्योंकि इससे बहुत से जीवन बचाए जा सकते हैं।

केडी मेडिकल कालेज की डीन डा. मंजुला बाई कोडा गनोर ने कहा कि आज खून की कमी के चलते बहुत से लोगों की जान चली जाती है, इसलिए लोगों को स्वैच्छिक रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूक करना बेहद जरूरी है। कई स्वस्थ लोग रक्तदान को लेकर संशय में रहते हैं। वह सोचते हैं कि इससे कमजोरी आ जाएगी, जबकि रक्त देने से कोई कमजोरी नहीं आती। हमें ऐसे लोगों को रक्त देने के लिये प्रेरित और प्रोत्साहित करने की जरूरत है ताकि जरूरतमंद व्यक्ति को समय रहते रक्त मिल सके। रक्तदान आधुनिक स्वास्थ्य प्रणाली में मानवता का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि रक्त देने वाला और रक्त पाने वाला कौन है।

प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि रक्त मनुष्य के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण तत्व है क्योंकि यह शरीर के ऊतकों और अंगों के लिए महत्वपूर्ण पोषण प्रदान करता है। सुरक्षित रक्तदान हर साल सभी उम्र और सभी स्तर के लोगों का जीवन बचाता है। स्वैच्छिक रक्तदान अभियान के प्रति आम जनता की अज्ञानता, भय और गलत धारणाओं को दूर करना बेहद जरूरी है।

नवरात्रि का पहला दिन होने के बावजूद केडी मेडिकल कालेज-हास्पिटल और रिसर्च सेण्टर के डाक्टरों और कर्मचारियों में स्वैच्छिक रक्तदान को लेकर उत्सुकता देखी गई। इस अवसर पर 26 लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया।

रक्तदान करने वालों में अरुण अग्रवाल, डा. राजेश चौरसिया, डा. अंशुल कुमार, डा. प्रणिता सिंह, सतपाल नागर, विजय पाल सिंह, अमित शर्मा, शिवम सारस्वत, समीर गौतम, नेपाल सिंह, अशोक कुमार, अखिलेश शुक्ला, दीपक शर्मा, अरविन्द शुक्ला, अमित गोस्वामी, प्रदीप सिंह, चरण सिंह, यशपाल नागर आदि शामिल हैं।

Updated : 19 Oct 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top