Home > Archived > भावपक्ष मानव को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देता है: पराड़कर

भावपक्ष मानव को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देता है: पराड़कर

अभा साहित्य परिषद का प्रांतीय साहित्यकार सम्मेलन आयोजित, भारतीय साहित्यकार सचित्र परिचय गं्रथ का हुआ विमोचन

भिण्ड।साहि त्य में गद्य लेखन कम हो रहा है। हमें इसका भी ध्यान रखना है। आज संगोष्ठियां नहीं हो पा रही है, इसलिए समाज साहित्य की उपादेयता समझ नहीं पा रहा है। यह बात आज अखिल भारतीय साहित्य परिषद जिला शाखा भिण्ड के तत्वाधान में स्थानीय सरस्वती शिशु मन्दिर विद्यालय इटावा रोड पर आयोजित प्रांतीय साहित्यकार सम्मेलन अवसर पर प्रथम सत्र में परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्रीधर पराडकर ने कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता भिण्ड नपा अध्यक्ष कलावती मिहोलिया ने की, विशिष्ट अतिथि के रूप में उप्र सरकार के पूर्व राज्यमंत्री रवीन्द्र शुक्ल, जगदीश गुप्त, अखिलेश शर्मा एवं कार्यक्रम आयोजक परिषद के जिलाध्यक्ष डॉ. सुखदेवसिंह सेंगर मंचासीन थे।
इस अवसर पर संपादक डॉ. सुखदेव सिंह सेंगर द्वारा रचित भारतीय साहित्यकार सचित्र परिचय ग्रंथ का अतिथियों द्वारा विमोचन किया गया। तदुपरांत समाज में साहित्य की उपादेयता विषय पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई। सर्वप्रथम अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र के समीप दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वहीं द्वितीय सत्र में कार्यक्रम संरक्षक के रूप में भिण्ड विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने छात्रों को पुरस्कृत किया।
श्रीधर पराड़कर ने कहा कि सहित्य मनोरंजन के लिए नहीं होता है। साहित्य में भावपक्ष व कलापक्ष दोनों हों, वही साहित्य उद्देश्यपूर्ण है। भावपक्ष मानव को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि जिसके बारे में हम लिख रहे हैं, उसकी पूर्ण जानकारी होना बहुत जरूरी है। बुराई करने वाला जानता है कि वह बुराई कर रहा है, फिर भी बुराई करता है। यह बात सोचनीय है जिनसे हमारा जीवन चल रहा है, हम सभी को उसके प्रति अश्रद्धा हो रही है, यह पतन का रास्ता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं नपाध्यक्ष कलावती मिलोलिया ने कहा कि आज बेटियोंं को बाहर रहने पर असुरक्षा है तो वहीं घर में भी बेटियां सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने बेटियों की सुरक्षा के लिए लोगों से आह्वान किया। विशिष्ट अतिथ उप्र सरकार के पूर्वमंत्री डॉ. रविन्द्र शुक्ल ने कहा कि भारत विश्व गुरु है। यहां के साहित्यकारों का दायित्व है कि अपने साहित्य को इस तरह से प्रस्तुत करें कि वह मिसाल बन जाए।
साहित्यकार समाज को नई दिशा प्रदान करता है: कुशवाह
वहीं द्वितीय सत्र में कार्यक्रम संरक्षक के रूप में स्थानीय विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह एवं अध्यक्षता सुरेन्द्र सिंह जूदेव ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ. शिवशंकर कटारे, सुधीर आचार्य सहित कई अतिथि मौजूद रहे। सत्र का संचालन उमा शर्मा ने किया। इस अवसर निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। सम्मेलन के तृतीय सत्र में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। अंत में आभार प्रदर्शन डॉ. सुखदेव सिंह सेंगर ने किया। इस अवसर पर विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा कि महाभारत काल में श्रीकृष्ण भगवान ने गीता के श्लोक अर्जुन को सुनाए, तुलसीदास जी ने विनय पत्रिका रामचरित मानस लिखा है। साहित्यकार समाज को नई दिशा और दशा प्रदान करते हैं, स्वाधीनता के समय साहित्यकारों ने आंदोलन को विशाल रूप दिया। जहां न पहुंचे रवि वहां पहुंचे कवि, साहित्य का हर वर्ग और हर समाज में महत्व है। अच्छा साहित्य अच्छे समाज का निर्माण करता है।
तृतीय सत्र में शाम को डॉ. शिवेन्द्रसिंह शिवेन्द्र के संयोजन में अ.भा. कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर परिषद के जिला संयोजक हरीबाबू निराला, संभागीय संयोजक मनोज
शिवराज सरकार ने विकास योजनाओं को संचालित किया: नरेन्द्र सिंह
विधायक ने स्कीम बोर का भूमिपूजन किया
भिण्ड, ब्यूरो। भाजपा विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा है कि मप्र की शिवराज सरकार ने विकास का खजाना खोलकर गरीब मजदूरों के लिए उत्साहित काम किया है जो कि आज प्रदेश की जनता लाभ उठा रही है। शिक्षा, पेयजल, सड़क, बिजली आदि मूलभूत समस्याओं के समाधान के लिए उन्होंने सराहनीय कार्य किए हैं। अम्बेडकर नगर जो कांग्रेस की सरकार में हमेशा उपेक्षित होता रहा। अब नहीं होने दिया जाएगा। उपरोक्त उद्गार उन्होंने वार्ड नं.25 के अम्बेडकर नगर में स्कीम बोर के भूमिपूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के आसंदी से व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता नपाध्यक्ष कलावती मिहोलिया ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में पार्षद शांतिदेवी आशाराम दौहरे, वार्ड के वरिष्ठजन प्रतिनिधि बाबूराम तथा नपा के प्रभारी सीएमओ एवं एसडीएम बीबी अग्निहोत्री विशेष रूप से मौजूद थे।
विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह ने कहा कि अम्बेडकर नगर अनुसूचित जाति समाज का है। जहां विकास की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। स्कीम बोर की मांग वार्डवासियों द्वारा की जा रही थी जिससे पेयजल समस्या अब पूर्णत: खत्म हो जाएगी स्कीम बोर से हर घर-घर में पानी मुहैया कराया जाएगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही नपा अध्यक्ष कलावती मिहोलिया ने कहा कि अम्बेडकर नगर के विकास में पूरी नपा परिषद का सहयोग रहेगा। विधायक के अथक प्रयास से बोर का भूमिपूजन किया जा रहा है। वार्डवासियों को अब पेयजल के लिए दिक्कत नहीं आएगी। इसी वार्ड के हर गली और मोहल्लों में साफ-सफाई, सड़क, खम्बों पर स्ट्रीट लाइट आपको देखने को मिलेगी आपकी पार्षद ने प्रस्ताव भेजा है। इस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
वार्ड नं.25 अम्बेडकर नगर में विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह एवं नपा अध्यक्ष कलावती मिहोलिया ने स्कीम बोर की बड़ी मशीन का पूजन करते हुए बोरिंग की कार्रवाई को प्रारंभ कराया। वहीं उन्होंने नारियल एवं पुष्पमाला तथा अगरबत्ती के साथ अच्छे बोर का गुणवत्ता के आधार पर ठेकेदार को निर्देश दिए कि पानी घर-घर में पहुंचे इसमें लापरवाही नहीं बरती जाएगी। स्वर्ण, नरेन्द्र सिंह चौहान, डॉ. सुनील त्रिपाठी निराला, डॉ. मनोज जैन, कमलकिशोर शर्मा, आशुतोष शर्मा, आनंद कुमार लोहिया, सोनू दुबे सहित विभिन्न जिलों से आए सैकड़ों साहित्यकार एवं समाजसेवी भी मौजूद थे।

Updated : 2016-01-18T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top