Latest News
Home > Archived > भोपाल एक्सप्रेस में लगेे आदर्श डिब्बे

भोपाल एक्सप्रेस में लगेे आदर्श डिब्बे

भोपाल। भोपाल के कोच पुर्ननिर्माण कारखाने में आरामदायक, सर्वसुविधायुक्त और विश्वस्तरीय साज-सज्जा से सुसज्जित मॉडल रेक का निर्माण किया गया है, जिन्हें भोपाल एक्सप्रेस में लगाने की मांग सांसद आलोक संजर ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु से की है। सांसद ने कहा कि मॉडल रेक का निर्माण राजधानी स्थित कोच फैक्ट्री में किया गया है। इसलिए इनमें आने वाली दिक्कतों को जल्द
दूर कर लिया जायेगा। यदि किसी अन्य ट्रेन में यह रेक लगाये गये तो किसी भी तरह की तकनीकी समस्या आने पर कोच को भोपाल लाना पड़ेगा। इसके अलावा सांसद आलोक संजर ने राजधानीवासियों की सुविधा को देखते हुए भोपाल से पुणे के लिए चलने वाली साप्ताहिक प्रीमियम ट्रेन को फिर से शुरू करने का भी सुझाव रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को दिया है। सांसद ने कोच फैक्ट्री को उत्पादन इकाई में परिवर्तित करनें का भी सुझाव दिया है। गौरतलब है कि कारखाने के पास लगभग ३०० एकड़ जमीन है, जिससे कारखानें का विस्तार आसानी से किया जा सकता है।
इसके अलावा यहां करीब २५०० कर्मचारी कार्यरत है, जो अनुभवी होने के साथ नये और बेहतर कोच बनाने में पारंगत है। सांसद ने अपने सुझाव में कहा कि कोच फैक्ट्री पिछले २६ से पुर्ननिर्माण का काम करने के साथ ही दे्या के बीचों-बीच स्थित है।
इस तरह का दूसरा कारखाना बनानें में केन्द्र सरकार का करोड़ो रू. खर्च हो जायेगा। जबकि कोच फैक्ट्री में लगभग ४०० करोड़ खर्च करने पर यहां एक साल में बनने वाले ७०० कोच की जगह १५०० कोच तक बनाये जा सकते है। इसके साथ ही यहां बने नये कोच की लागत भी आयतित कोच की अपेक्षा कम होगी।

Updated : 2016-01-15T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top