Home > Archived > पाक: क्वेटा में बम धमाका, 15 मरे

पाक: क्वेटा में बम धमाका, 15 मरे

पाक: क्वेटा में बम धमाका, 15 मरे
X

क्वेटा। पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिमी शहर क्वेटा शहर में हुए एक बम धमाके में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए। मरने वाले ज्यादातर लोग सुरक्षा अधिकारी हैं। यह धमाका पोलियो के एक टीकाकरण केंद्र के बाहर हुआ है। क्वेटा शहर का सैटेलाइट टाउन बुधवार सुबह एक तेज धमाके से दहला गया। धमाका एक पोलियों केंद्र के पास हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, पहले जोरदार विस्फोट ने क्षेत्र को हिलाकर रख दिया और बाद में फायरिंग की आवाज सुनाई दी। ऎसा प्रतीत होता है कि हमला आत्मघाती हमलावर ने किया। बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर सरफराज बुगती ने विस्फोट के बाद बताया, ऎसा लगता है कि विस्फोट आत्मघाती हमलावर ने किया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मरने वालों में 12 पुलिसकर्मी, अर्द्धसैनिक बल का एक जवान और दो असैनिक हैं।
विस्फोट में घायल हुए लोगों को क्वेटा के सिविल अस्पताल में भेजा गया है। डॉन की खबर के अनुसार, घायलों को क्वेटा के सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जहां इमरजेन्सी लगा दी गई है। पुलिस और बचाव कार्यकर्ता विस्फोट के बाद मौके पर पहुंच गए और सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया है।
दरअसल, क्वेटा और बबलूचिस्तान के अन्य जिलों में सोमवार से तीन दिवसीय पोलियो रोधी अभियान चलाया जा रहा था। बुधवार को इसका आज तीसरा दिन है। इस अभियान के तहत पांच साल से कम उम्र के बच्चों को दवा पिलाने के लिए टीम भेजी जा रही थी।
इस पोलियो अभियान का मकसद इन जिलों के पांच साल की उम्र से कम के 2.4 लाख बच्चाों को पोलियो की दवा पिलाना है। इनमें अफगान शरणार्थियों के 55,000 से अधिक बच्चों का भी टीकाकरण किया जाएगा। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि जिस केंद्र को आज निशाना बनाया गया, वहां से पोलियो दलों को रवाना किया जा रहा था। विश्व स्वास्थ्य संगठन की पोलियो प्रभावित देशों की सूची में शेष रह गए दो देशों में से एक पाकिस्तान है।
इस अफवाह के चलते देश में पोलियो कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया जाता है कि पोलियो टीकाकरण अभियान जासूसी के लिए है और यह मुस्लिमों के वन्ध्याकरण की साजिश भी है।

Updated : 2016-01-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top