Latest News
Home > Archived > बीएसएनएल ग्राहकों को एक अक्टूबर से मिलेगी तेज रफ़्तार

बीएसएनएल ग्राहकों को एक अक्टूबर से मिलेगी तेज रफ़्तार

नई दिल्ली। भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने सभी लैंडलाइन ब्रॉडबैंड ग्राहकों की स्पीड 512 केबीपीएस से बढ़ाकर 2 एमबीपीएस कर दी है। बीएसएनएल ग्राहक इस सुविधा का लाभ आगामी एक अक्टूबर से उठा सकेंगे।
केंद्रीय आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की डिजिटल पहल की प्रतिबद्धता के चलते बीएसएनएल ने 1 अक्टूबर से अखिल भारतीय स्तर पर अपने सभी ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए बिना अतिरिक्त कीमत लिए ब्रॉडबैंड स्पीड को कम से कम 2 एमबीपीएस तक अपग्रेड करने का निर्णय लिया है। रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक लैंडलाइन से सभी ऑपरेटर के नेटवर्क पर मुफ्त फोन करने की और अपने मोबाइल ग्राहकों के लिए मुफ्त इनकमिंग रोमिंग सेवाओं मे निरंतरता बनाए रखते हुए ग्राहकों के लाभ के लिए यह बीएसएनएल की एक और बड़ी सेवा की पेशकश है । बीएसएनएल, 50 एमबी मेल बॉक्स की जगह अब अपने ग्राहकों के लिए 1 जीबी मुफ्त ई मेल बॉक्स सेवा भी दे रहा है।
जानकारी के अनुसार स्‍पीड के श्रेणी में वृद्धि से, बीएसएनएल के सभी वर्तमान और नये उपभोक्‍ताओं को फायदा पहुंचेगा। इस योजना के अंतर्गत बीएसएनएल, सभी वर्तमान लैंडलाइन ब्रॉडबैंड ग्राहकों की स्पीड 512 केबीपीएस से बढ़ा कर कम से कम 2 एमबीपीएस कर रहा है। इस वृद्धि के साथ ही बीएसएनएल उपभोक्‍ता फेसबुक, गुगल, ट्विटर और अन्‍य इंटरनेट साइटों पर हाईस्‍पीड के साथ पहुंच सकेंगे। देश में ब्रॉडबैंड सुविधा उपलबध कराने वाला बीएसएनएल पहला प्रदाता है। बीएसएनएल ने भारत में 2005 में 256 केबीपीएस की स्‍पीड के साथ लैंडलाइन के जरिये ब्रॉडबैंड सेवा की शुरूआत की थी। इससे भी बढ़कर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मल्‍टी प्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग (एमपीएलएस) आधारित आईपी ढांचे को बनाया था। तभी से, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्‍ताओं की सुविधा में बढ़ोतरी के लिए बीएसएनएल ब्रॉडबैंड की स्‍पीड बढ़ाने के लिए लगातार कार्य कर रहा है I वर्तमान में 11 लाख ग्रामीण उपभोक्‍ताओं सहित लगभग एक करोड़ ब्रॉडबैंड उपभोक्‍ताओं को बीएसएनएल अपनी सेवायें दे रहा हैं।

Updated : 2015-09-08T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top