Top
Home > Archived > हाफिज, दाऊद समेत कई मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट अमेरिका को सौंपेगा भारत

हाफिज, दाऊद समेत कई मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट अमेरिका को सौंपेगा भारत

हाफिज, दाऊद समेत कई मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट अमेरिका को सौंपेगा भारत

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका की यात्रा पर रवाना होने के बीच यह खबर आई है कि भारत मोस्ट वॉंटेड आतंकियों की एक लिस्ट अमेरिका को सौंपेगा। लिस्ट में शामिल ये आतंकी मुंबई में 26/11 हमलों और अन्य आतंकी हमलों के लिए जिम्मेदार हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पहले से अमेरिका में हैं।
गौरतलब है कि एक दिन पहले ही भारत और अमेरिका ने 26/11 मुंबई हमले के दोषियों पर पाकिस्तान से कार्रवाई करने की मांग की है। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया कि आतंकवाद सबसे बडी चुनौती है और दोनों देश इसके खिलाफ मिलकर मिलकर लडेंगे। साझा बयान में भारत और अमेरिका ने आईएस के खिलाफ भी मिलकर लडने की बात कही।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि अल कायदा, जैश-ए-मोहम्मद, डी कंपनी और हक्कानी नेटवर्क जैसे संगठन खतरा बने हुए हैं। बयान में पंजाब के गुरदासपुर और जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में सेना के काफिले पर हुए हमले की भी निंदा की गई। भारत जिन मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट अमेरिका को सौंपने वाला है, उनमें लश्कर सरगना हाफिज सईद, जकीउर रहमान लखवी, माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम, डाइगर मेमन, युसूफ मुजामिल (जम्मू-कश्मीर में लश्कर के कई आतंकी वारदातों में शामिल), राशिद अब्दुल्ला उर्फ रहमान (कराची में आतंकी वारदात को अंजाम दिया), सज्जाद मीर (26/11 हमले में शामिल), मेजर इकबाल (आईएसआई का पूर्व असफर, 26/11 का गुनहगार), मेजर सैयद मोहम्मद अब्दुर रहमान हाशमी (पूर्व आईएसआई अधिकारी), मेजर समीर अली, आमिर रजा खान, रियाज भटकल (भारत के कई आतंकी हमलों में शामिल), अनीस इब्राहिम तथा पाकिस्तान में छुपे बैठे कुछ सिख दहशतगर्द शामिल हैं।
सूत्रों के मुताबिक, भारत मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट अमेरिका को देगा और इन्हें पकडने के लिए अमेरिका से समझौता किया जाएगा। वहीं, भारत टेररिस्ट स्क्रीनिंग सेंटर का हिस्सा भी बनेगा। भारत जिन मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट अमेरिका को सौंपने वाला है, उनमें कई अन्य हमलों को अंजाम देने वाले आतंकियों के नाम भी शामिल हैं।

Updated : 2015-09-23T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top