Top
Home > Archived > हम सीरीज में वापसी की क्षमता रखते हैं: विराट कोहली

हम सीरीज में वापसी की क्षमता रखते हैं: विराट कोहली

कोलंबो | भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उनकी टीम श्रीलंका के खिलाफ वापसी करने की क्षमता रखती है और खिलाड़ी कल से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में अच्छा प्रदर्शन करने के लिये बेताब हैं। भारत को गाले में खेले गये पहले टेस्ट मैच में अधिकतर समय दबदबा बनाये रखने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा था।
कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, हम निश्चित रूप से वापसी की क्षमता रखते हैं। जो कुछ हो गया उसके बारे में सोचने का कोई मतलब नहीं है। यदि आप किसी मैच के छह सत्रों में दबदबा बनाये रखते तो इसका मतलब है कि आप टेस्ट मैच में अव्वल रहे और आपको मैच जीतना चाहिए लेकिन इस मामले में ऐसा नहीं हो पाया। उन्होंने कहा, लेकिन किसी टेस्ट मैच के लिये तैयारियां बहुत अच्छी गयी हैं। यह सीखने की अवस्था है और लड़के सीखेंगे कि किस तरह से हार से उबरकर अगले मैच के लिये तैयार होना है। अच्छी बात यह है कि सभी अच्छा प्रदर्शन करने के लिये बेताब हैं। लड़के समझते हैं कि इस चीज को भूलना जरूरी है और वे सभी पेशेवर हैं। हैमस्ट्रिंग की चोट से उबरने वाले मुरली विजय के दूसरे टेस्ट मैच के लिये फिट होने की संभावना है क्योंकि उन्होंने नेट्स पर लंबा समय बिताया। कोहली को उम्मीद है कि यह सलामी बल्लेबाज अंतिम एकादश का हिस्सा होगा।
भारतीय कप्तान आलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी को भी अंतिम एकादश में शामिल करने का इरादा जताया जिन्हें हाल में टीम में लिया गया था। उन्होंने कहा, हमने स्टुअर्ट बिन्नी को लिया क्योंकि उसकी गेंदबाजी से हमारा संतुलन बनता है। उसके छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने से भी हमें मदद मिलेगी। हम कल विकेट को देखेंगे लेकिन मेरा मानना है कि यदि आपको पास पांच पूर्णकालिक गेंदबाज नहीं भी हैं तब भी पांचवां ऐसा होना चाहिए जो 10 से 15 ओवर कर सके। कुछ परिस्थितियों में इससे काफी मदद मिलती है।
कोहली ने कहा, स्टुअर्ट के आने से हमें तीसरे सीमर का विकल्प मिलेगा। मैंने उसे जिम्बाब्वे और इंग्लैंड में बल्लेबाजी करते हुए देखा है। एक बार आत्मविश्वास हासिल करने के बाद वह बहुत अच्छा बल्लेबाज बन जाता है। उसकी तकनीक भी अच्छी है। यदि विकेट से थोड़ा मदद मिल रही हो और आपको पूरी पारी के दौरान नियंत्रण बनाये रखने की जरूरत है तो स्टुअर्ट ऐसे में काफी उपयोगी साबित हो सकता है। कोहली ने पी सारा ओवल की पिच के बारे में कहा, मैंने यहां पाकिस्तान का मैच देखा था और गेंद अच्छी तरह से बल्ले पर आ रही थी। इसमें तेज गेंदबाजों के लिये भी कुछ होगा।

Updated : 2015-08-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top