Home > Archived > प्रधानमंत्री पहुंचे यूएई, हुआ भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री पहुंचे यूएई, हुआ भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री पहुंचे यूएई, हुआ भव्य स्वागत
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सयुक्त अरब अमीरात (यूएई ) की दो दिवसीय यात्रा पर अबुधाबी पहुंचे। अबुधाबी पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। पीएम मोदी का स्वागत राष्ट्रगान से किया गया और उन्हें तोपों की सलामी भी दी गई। इसके बाद गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।
पिछले 34 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यूएई यात्रा है। 1981 में तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर गई थी। प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा में भारत और यूएई के साथ ऊर्जा और व्यापार के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर जोर देंगे और व्यापार, सुरक्षा सहित कई अन्य मुद्दो पर को लेकर वार्ता करेंगे। अर्थव्यवस्था की दृष्टि से संयुक्त अरब अमीरात दूसरा बड़ा देश है। उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री की इस यात्रा से दोनों देश के बीच आर्थिक, सांस्कृतिक और सामाजिक संबंधों को मजबूती मिलेगी।
जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी अपने यात्रा के पहले दिन अबुधाबी की की मशहूर मस्जिद शेख जायद पहुंचेंगे। यहां प्रधानमंत्री शेख जायद को श्रंद्धाजंलि देंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री उस रेसिडेंशियल कैंप का भी दौरा करेंगे, जहां करीब 28 हजार भारतीय रहते हैं। यात्रा के दौरान वह अबू धाबी के युवराज और सशस्त्र बलों के उप-कमांडर महामहिम जनरल शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहियान के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के उप-राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मक़तूम से भी मिलेंगे।

Updated : 16 Aug 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top