Home > Archived > यूएई यात्रा को लेकर आशान्वित हैं प्रधानमंत्री मोदी

यूएई यात्रा को लेकर आशान्वित हैं प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने पिछले कई वर्षों में जिस तरह आर्थिक उन्नति की है, वह सराहनीय है। भारत और यूएई के संबध वर्षो पुराने हैं और दोनों ही देशों मे बहुसांस्कृतिक समाजों की झलक दिखती है। यह कहना है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा पर जा रहें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी यात्रा के बारे में स्वयं ही पूरी जानकारी देशवासियों को दी है।
देश का कोई प्रधानमंत्री ३४ साल बाद यूएई की राजकीय यात्रा पर जा रहा है। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी यूएई में रहने वाले भारतीय कामगारों से भी मुलाकात करेंगे । इन कामगारों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि पिछले कई वर्षों से उनके द्वारा लागातर किए जा रहे परिश्रम को सराहने के लिए पर्याप्त शब्द काफी नही होंगे। प्रधानमंत्री मोदी के अनुसार विश्व में यूएई एक महत्वपूर्ण लॉजिस्टिक हब के रूप में उभरा है और अपनी एक विशेष पहचान बना चुका है ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया है कि आगामी १६ अगस्त से शुरू होने वाली उनकी यात्रा में वह अबू धाबी के युवराज और सशस्त्र बलों के उप-कमांडर महामहिम जनरल शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहियान के साथ व्यापक बातचीत करेंगे। साथ ही वह संयुक्त अरब अमीरात के उप-राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दुबई के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मक़तूम से भी मिलेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी के अनुसार अपनी यात्रा में वह दोनों देशों के बीच निवेश व सुरक्षा सहयोग जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वह यूएई में भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह में हिस्सा लेने के साथ ही कई दूसरे कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। वह यूएई के मसदर नमक उस शहर का दौरा भी करेंगे, जिस शहर को जीरो कार्बन शहर के रूप में पहचाना जाता है।
प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि यूएई और भारत के बीच परम्परागत रूप से मैत्रीपूर्ण और प्रगाढ़ संबंध रहे हैं। यूएई का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार भारत है, जबकि यूएई, भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। यूएई में लगभग २.५ करोड़ भारतीय रहते है जो वहां के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के अनुसार इस यात्रा में वह भारत और यूएई के साथ ऊर्जा और व्यापार के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर जोर देंगे । उन्हें उम्मीद है कि दौरे से दोनों देशों के बीच के लोगों के संबधों को मजबूती मिलेगी।

Updated : 13 Aug 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top