Home > Archived > पाकिस्तान को जश्न-ए-आजादी की मिठाई नही खिलाएगा भारत

पाकिस्तान को जश्न-ए-आजादी की मिठाई नही खिलाएगा भारत

पाकिस्तान को जश्न-ए-आजादी की मिठाई नही खिलाएगा भारत
X

अमृतसर। पाकिस्तान अपनी नापक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। भारत और पाकिस्तान के राजनीतिक नेतृत्व द्वारा भले ही बातचीत के प्रयास किए जा रहे हों, लेकिन सीमा पर तैनात बीएसएफ ने तय किया है कि वह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न तो पाक रेंजर्स को मिठाई देगी और न ही लेगी । परंपरा से हट कर बीएसएफ ने यह फैसला लिया है कि 14 अगस्त को पाक के आजादी दिवस पर वह रेंजर्स को कोई मिठाई और गिफ्ट नहीं देगी। इसके अलावा उनसे किसी प्रकार का गिफ्ट स्वीकार भी नहीं किया जाएगा। दोनों देशों के सुरक्षाबलों के बीच वाघा सीमा पर स्वतंत्रता दिवस के अलावा ईद और दिवाली जैसे पवों पर भी मिठाई का आदान-प्रदान किया जाता रहा है।
इस बार बीएसएफ ने पंजाब और जम्मू-कश्मीर में पिछले महीने हुए आतंकी हमलों का विरोध जताते हुए इस परंपरा को तोडते हुए पाक को उसी के अंदाज में जवाब देने का फैसला लिया है। पंजाब फ्रंटीयर के बीएसएफ आईजी अनिल पालीवाल ने कहा, इस साल वाघा बॉर्डर पर हम मिठाई एक्सचेंज नहीं करेंगे। इसके अलावा किसी तरह का गिफ्ट भी स्वीकार नहीं किया जाएगा। पालीवाल ने कहा कि सीमा पर मौजूदा माहौल ऎसा है कि बीएसएफ के जवान पाक रेंजर्स के प्रति कोई सद्भाव प्रदर्शित नहीं कर सकते।
एक वरिष्ठ बीएसएफ अधिकारी ने कहा कि इस बारे में सभी को सूचना दे दी गई है। दोनों देशों के बीच सीमा पर यह कडवाहट पिछले दिनों ईद के मौके पर देखने को मिली थी, जब पाक रेंजर्स ने भारत की ओर से दी गई मिठाई को लौटा दिया था। दोनों देशों के सुरक्षा बल वाघा सीमा और राजस्थान एवं गुजरात से लगती सीमा चौकियों पर अहम मौकों पर एक-दूसरे को बधाई के तौर पर मिठाई का आदान-प्रदान करते रहे हैं।

Updated : 2015-08-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top