Home > Archived > फिर उठी भितरवार को जिला बनाने की मांग

फिर उठी भितरवार को जिला बनाने की मांग

भितरवार। भितरवार को जिला बनाने की माँग एक बार फिर तेज हो गई है। जिला बनाओ संघर्ष समिति ने भितरवार को जिला बनाए जाने की माँग को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम एक ज्ञापन भेजा है। जिसमें उन्होंने जिला मुख्यालय की दूरी और क्षेत्र के पिछड़ेपन को आधार बनाया है।
जानकारी के अनुसार भितरवार को जिला बनाए जाने को लेकर पिछले वर्ष जिला बनाओ संघर्ष समिति का गठन किया था। जिसमें नगर के गणमान्य लोगों ने संघर्ष समिति का अध्यक्ष समाजसेवी महेशचन्द्र अग्रवाल भैया जी को बनाया जिनके नेतृत्व में नगर को जिला बनाने की माँग जोर-शोर से उठाई गई। संघर्ष समिति द्वारा इस माँग को लेकर स्थानीय प्रशासन से लेकर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा था। वहीं संघर्ष समिति द्वारा गाँव-गाँव जाकर एवं नगर में स्टॉल लगाकर पोस्टकार्ड हस्ताक्षर अभियान चलाकर लोगों को जागरुक कर इस लड़ाई में साथ देने का आव्हान किया था। नगर में हुए एक सामूहिक विवाह सम्मेलन में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहारन सहित अन्य मंत्री पधारे थे। जहाँ संघर्ष समिति ने भितरवार को जिला बनाने की माँग उठाई और ज्ञापन सौंपा। जिस पर समिति को केवल आश्वासन मिला और माँग ठण्डे बस्ते में डाल दी गई। शनिवार को जिला बनाओ समिति फिर सक्रिय हुई और समिति के अध्यक्ष महेश चन्द्र अग्रवाल भैया जी ने मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा जिसमें उन्होंने भितरवार को जिला बनाने की माँग करते हुए उल्लेख किया कि भितरवार तहसील जिले अंतिम छोर पर है। जहाँ से जिला मुख्यालय की दूरी 80 किमी है। जिसमें क्षेेत्र पिछड़ेपन का शिकार हो रहा है। क्षेत्र के गाँवों में सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं का पर्याप्त लाभ नहीं मिल पाता। लम्बी दूरी की वजह से ग्र्रामीण जिला मुख्यालय तक नहीं पहुंच पाते। वहीं उन्होंने लिखा है कि भितरवार, चीनोर, घाटीगाँव, नरवर तहसील को शामिल किया जाकर भितरवार जिले का गठन किया जाये क्योंकि भितरवार सेे तीनों जिले ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी की दूरी 80-100 किमिी पर है। जिसमें भितरवार ही ऐसा कस्बा है। जो जिले की हर गाइड लाइन पर खरा उतरता है। इसलिये भितरवार को जिला बनाने की कार्यवाही की जाये।


इनका कहना है
भितरवार को जिला बनाने की माँग फिर से उठाई है। इसे प्रदेश शासन ने ठण्डे बस्ते में डाल दिया था। आगामी समय में इस माँग को जनआंदोलन का रूप दिया जाएगा।
महेश चन्द अग्रवाल
संघर्ष समिति अध्यक्ष
भितरवार अगर जिला बनता हैै तो क्षेत्र में स्वत: ही विकास की गंगा बहने लगेगी। यह क्षेत्र अभी पिछड़ेपन का शिकार है। अगर ग्वालियर जिले में किसी नए जिले का गठन हुआ तो निर्धारित गाईड लाइन पर भितरवार खरा उतरेगा। संघर्ष समिति की की मांग जायज है। इसमें पूरी समिति का सहयोग नगर को मिल रहा है।
अनिल नामदेव अभिभाषक

Updated : 5 July 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top