Home > Archived > प्रधानमंत्री मोदी 17 को जम्मू-कश्मीर में, कर सकते है कई घोषणाएं

प्रधानमंत्री मोदी 17 को जम्मू-कश्मीर में, कर सकते है कई घोषणाएं

प्रधानमंत्री मोदी 17 को जम्मू-कश्मीर में, कर सकते है कई घोषणाएं
X

नई दिल्ली। छह देशों की सफल यात्रा के बाद स्वदेश लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 17 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर के लिए 70 हजार करोड़ रुपये की विकास योजना की घोषणा भी कर सकते हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी दिवंगत कांग्रेस नेता गिरधारी लाल डोगरा की जन्म शताब्दी समारोह में शामिल होंगे। समारोह में शामिल होने के अलावा प्रधानमंत्री मोदी यहाँ कई और कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे I इस मौके पर प्रधानमंत्री कई घोषणाएं कर सकते है, जिनमे जम्मू क्षेत्र में एम्स और आईआईटी बनाने की घोषणा भी हो सकती है। प्रधानमंत्री उसी दिन दिल्ली लौट जाएंगे । जानकारी हो कि स्वर्गीय डोगरा की बेटी का विवाह केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से हुआ है।
प्रधानमंत्री यहां के लिए एक विकास पैकेज की घोषणा कर सकते हैं जिसमें पर्यटन, बिजली, स्वास्थ्य, जल संसाधन और बुनियादी ढांचा विकास जैसे क्षेत्रों के लिए 50,000 करोड़ का प्रावधान हो सकता है।
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि वित्त मंत्रालय प्रधानमंत्री कार्यालय के निरीक्षण में इस पैकेज पर काम कर रहा है। यह कदम ऐसे समय उठाया जा रहा है जब वित्त, गृह, सड़क परिवहन, स्वास्थ्य, पर्यटन मंत्रालयों और नीति आयोग के प्रतिनिधित्व वाली एक केंद्रीय टीम ने 24 जून को कश्मीर का दौरा भी किया था। यह पैकेज पर्यटन, कौशल विकास, स्वास्थ्य सुविधाओं, शिक्षा क्षेत्र में सुधार के वास्ते परियोजनाओं के लिए दिया जाएगा और उन्हें पांच साल में पूरा करना होगा।
जम्मू कश्मीर सरकार पिछले साल के बाढ़ प्रभावितों के पुनर्वास के लिए पहले ही 44,000 करोड़ रुपये के पैकेज की मांग कर चुकी है। नए पैकेज में सब कुछ होगा। जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद राज्य में भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही ऐसे वित्तीय पैकेज के लिए दबाव बनाते रहे हैं।

Updated : 14 July 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top