Home > Archived > आम रास्ता रोककर जमीन हड़पना चाहता है किसान

आम रास्ता रोककर जमीन हड़पना चाहता है किसान

मामला कोटा में काटे जा रहे पेड़ों व खाली पड़ी जमीन को कब्जाने का

शिवपुरी। पिछले कुछ दिनों से शहर से लगभग 10 कि.मी. दूर झांसी रोड से होकर ग्राम कोटा की ओर जाने वाले मार्ग पर इन दिनों एक किसान द्वारा हरे-भरे पेड़ों को काटा जा रहा है। जब इस किसान को ग्रामवासियों द्वारा ऐसा करने से रोका जाता है तो यह बल पूर्वक उन्हें दुत्कार कर भगा देता है। वह खेत के पास खाली पड़ी भूमि को भी कब्जाने के प्रयास में है। इस संबंध में ग्राम रक्षा समिति के कैप्टन हरिशंकर धाकड़ ने जिला प्रशासन से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है।
जानकारी के अनुसार ग्राम कोटा में किसान जगदीश सिंह सरदार द्वारा अपने खेत के पास स्थित सरकारी जमीन पर खड़े पेड़ों कटाई करा रहे हैं। जब कुछ ग्रामवासियों ने इन्हें ऐसा करने से रोका तो उन्होंने ग्रामवासियों को दुत्कार कर भगा दिया। इस पर ग्राम कोटा के ग्राम रक्षा समिति के कैप्टन हरिशंकर धाकड़ ने कटे हुए पेड़ों के फोटो और सरकारी भूमि पर खड़े वृक्षों के कागजी दस्तावेज लेकर जिला प्रशासन को शिकायत कर दी। यहां पटवारी हल्का नम्बर 67 व राजस्व निरीक्षक मण्डल नम्बर-2, सर्वे क्रमांक 161 की मेढ़ से अन्य लोगों का आम रास्ता है और इस मार्ग पर कई हरे-भरे पेड़ खड़े हैं, लेकिन यहां सरदार जगदीश सिंह ने यहां पड़ी सरकारी जमीन कब्जाने के इरादे से इन पेड़ों को काटना शुरू कर दिया है।

जनसुनवाई में किसान जगदीश सिंह ने जो आवेदन पुलिस अधीक्षक को दिया था, उसकी जांच मैंने की है। जांच में मैंने ग्राम रक्षा समिति के कैप्टन हरिशंकर धाकड़ के भी बयान लिए हैं। यह मामला चूंकि अपर आयुक्त ग्वालियर के यहां विचाराधीन है, इसलिए हम इस मामले में ज्यादा कुछ कहने की स्थिति में नहीं है।
के.डी. लकड़ा, सहायक उपनिरीक्षक, थाना देहात, शिवपुरी

Updated : 2015-06-05T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top