Home > Archived > फतेहपुर क्षेत्र में हुई घटना, सीवर खुदाई में लगे मजदूर की मौत

फतेहपुर क्षेत्र में हुई घटना, सीवर खुदाई में लगे मजदूर की मौत

शिवपुरी। शिवपुरी शहर में इन दिनों चल रहे सीवर खुदाई के कार्य में ठेकेदारों द्वारा किस कदर लापरवाही बरती जा रही हैं। इसका जीता जागता उदाहरण रविवार को उस समय देखने को मिला जब गहरे गड्ढे के अंदर सीवर चेम्बर निर्माण में लगे एक मजदूर की गड्ढे में मिट्टी धरसने के कारण दबकर मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार फतेहपुर क्षेत्र में हनुमान मंदिर पर सीवर खुदाई का काम चल रहा है। इस खुदाई के काम में ग्राम कांकर निवासी नंदकिशोर पुत्र छुटी कुशवाह, लक्ष्मण कुशवाह, मनोज प्रजापति सहित दो अन्य कर्मचारी मजदूरी कर रहे थे। यहां काम में लगी जेसीबी के चालक ने मजदूर नंदकिशोर को 20 फुट गहरे गड्ढे में उतार दिया। वह गड्ढे के अंदर चेम्बर बनाने का काम कर रहा था। उसी समय जेसीबी चालक ने मिट्टी का पंजा भरा तो उसकी धमक से मिट्टी धसकी और नंदकिशोर के ऊपर जा गिरी जिससे वह मिट्टी में दब गया और थोड़ी देर तड़पने के बाद बेहोश हो गया।
इस घटना की जानकारी नंदकिशोर के साथियों ने ठेकेदार मिजमानी एवं दीपक को दी तो वह लोग तुरंत फतेहपुर क्षेत्र में पहुंचकर मजदूर को मिट्टी में फंसा देखने पहुंचे लेकिन मजदूर को मिट्टी में बेसुध अवस्था में उसे मरा समझकर वहां से भाग खड़े हुए। ठेकेदारों ने मजदूर को मिट्टी निकलवा कर उसे अस्पताल तक ले जाना भी उचित नहीं समझा। नंदकिशोर के साथियों ने उसे तुरंत जिला अस्पताल पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मर्ग कायम कर शव को विच्छेदन गृह पहुंचा दिया है।
पहले भी मिट्टी में दब चुके हैं तीन लोग
शिवपुरी में सीवर खुदाई का काम तीव्र गति से चल रहा हैं लेकिन ठेकेदारों द्वारा इस खुदाई के काम में मजदूरों एवं आमजन की सुरक्षा के कोई प्रबंध नहीं किए हैं। रविवार को हुई घटना से पूर्व भी सीवर की खुदाई कर रहे चार मजदूर 20 फुट गहरे गड्ढे में मिट्टी धसक जाने से दब गए थे लेकिन वहां राष्ट्रीय राजमार्ग होने के कारण चहल-पहल थी। इस कारण मजदूरों को जल्दी ही मिट्टी से बाहर निकाल लिया था और कोई बड़ी दुर्घटना होने से बच गई थी।
पेटी कॉन्ट्रेक्ट पर चल रहा था काम
अभी हाल ही में नगर पालिका द्वारा कराए जा रहे सीवर खुदाई के काम की निर्माण एजेंसी पीएचई को सौंप दिया गया। सूत्रों ने बताया कि निर्माण एजेंसी पीएचई ने अपना काम ठेके पर राय एण्ड कंस्ट्रक्शन कंपनी को शहर में सीवर की लाइन बिछाने का काम दिया है। यह काम ठेकेदार द्वारा टीकमगढ़ के ठेकेदारों मिजमान एवं दीपक से पेटी कॉन्ट्रेक्ट पर कराया जा रहा है।
ठेकेदार के खिलाफ हो प्राथमिकी
सीवर खुदाई के दौरान हुई कांकर निवासी मजदूर की मौत के मामले में मृतक के साथी लक्ष्मण कुशवाह और मृतक की मां का कहना है कि मजदूरों को लापरवाही पूवर्क 20 फिट गहरे गड्ढे में उतार कर उनको मौत के घाट उतारने का काम कराया जा रहा हैं। इतना ही नहीं जब नंदकिशोर मिट्टी में दबा था तो उसे ठेकेदार द्वारा निकलवाले का प्रयास भी नहीं किया गया और उसे मिट्टी में दवा छोड़ कर भाग खड़ा हुआ। उसकी माँ ने जिला प्रशासन से न्याय की गुहार लगाते हुए कहा है कि ठेकेदारों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज होना चाहिए।

Updated : 2015-06-22T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top