Latest News
Home > Archived > भारत और ऑस्ट्रेलिया करेंगे पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास

भारत और ऑस्ट्रेलिया करेंगे पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास

नई दिल्ली | भारत और ऑस्ट्रेलिया इस वर्ष सितंबर से अक्तूबर के बीच अपना पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास करेंगे। दोनों देश जापान के साथ मिलकर त्रिपक्षीय अभ्यास करने की संभावना खंगाल रहे हैं और यह ऐसा कदम होगा जिससे चीन भड़क सकता है।
भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने सभी सेक्टरों खासकर समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में अपने संबंध प्रगाढ़ करने का फैसला किया है। तीनों पक्षों ने पिछले सप्ताह उच्च स्तरीय त्रिपक्षीय वार्ता की जिसमें विदेश सचिव एस जयशंकर, जापानी उप विदेश मंत्री अकिताका सैकी और ऑस्ट्रेलिया के कारोबार एवं विदेश मामलों के विभाग के सचिव पीटर वर्गीज शामिल हुए। वार्ता में विविध मुद्दों पर चर्चा हुयी। दक्षिण चीन समुद्र में नौवहन स्वतंत्रता सहित समुद्री सुरक्षा और हिंद महासागर व प्रशांत महासागर में त्रिपक्षीय समुद्री सहयोग के मुद्दे एजेंडे में शीर्ष पर रहे।
रक्षा सूत्रों ने कहा कि तीनों देश एक दूसरे के साथ अपना रक्षा सहयोग प्रगाढ़ करने पर रजामंद हुए हैं। संभावित त्रिपक्षीय नौसैन्य अभ्यास पर चर्चा हुयी लेकिन फैसला नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया इस साल अपना पहला संयुक्त नौसैनिक अभ्यास करेंगे। सूत्रों ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के साथ नौसैनिक अभ्यास जापान के साथ होने वाले अभ्यास की तरह होगा जो सितंबर से अक्तूबर में आयोजित होगा।
गौरतलब है कि चीन ने इससे पहले वर्ष 2007 में कड़ी टिप्पणी की थी जब तीनों देशों ने अमेरिका के साथ इस तरह का संयुक्त अभ्यास किया था। वार्ताओं के बाद ऑस्ट्रेलिया और जापान ने मालाबार अभ्यास में भारत और अमेरिका के साथ द्विपक्षीय अभ्यास में हिस्सा लिया था और इस कदम से चीन चिढ़ गया था।

Updated : 2015-06-14T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top