Top
Home > Archived > नेपाल भूकंप : सुरक्षित निकाले गए सौ से अधिक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक

नेपाल भूकंप : सुरक्षित निकाले गए सौ से अधिक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक


काठमांडु। नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप में फंसे 66 ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों समेत सौ से अधिक लोगों को रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयर फोर्स(आरएएएफ) के विमानों से सुरक्षित बाहर निकाला गया। साथ ही, इनके जरिये भूकंप प्रभावित देश में मानवीय मदद भी पहुंचाई गई।
रिपोर्ट के अनुसार, आरएएएफ के दो सी-17 ग्लोबमास्टर परिवहन विमान नेपाल में फंसे ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को बाहर निकालने और तिरपाल, दवाईयां, कंबल और पानी साफ करने वाली गोलियां पहुंचाने के लिए भेजे गए थे।
रिपोर्ट के अनुसार, कई ऑस्ट्रेलियाई माउंट एवरेस्ट के निकट लुकला में अब भी फंसे हुए हैं। जिन लोगों को बचाया गया है उनमें से अधिकतर लोग भूकंप के बाद से ऑस्ट्रेलियाई दूतावास शिविर में रह रहे थे।
रिपोर्ट में कहा गया कि नेपाल में मौजूद जिन ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों के नाम सरकार के पास दर्ज हैं उनमें से लगभग बीस लोगों का पता अभी तक नहीं चल सका है।
वहीं, नेपाल में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत ग्लेन व्हाइट को नेपाल में फंसे सैकड़ों ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को वहां से बाहर निकालने के प्रयास का नेतृत्व करने को कहा गया है।
इस संबंध में व्हाइट ने कहा, ‘‘हमने अधिकतर ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों का पता लगा लिया है, या कम से कम हमारा यह मानना है कि वे सुरक्षित हैं।’’
गौरतलब है कि नेपाल में आए 7.9 तीव्रता के भूकंप में लगभग छह हजार दो सौ लोगों की मौत हो चुकी है और चौदह हजार लोग घायल हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि भूकंप के कारण अस्सी लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं।

Updated : 2015-05-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top