Home > Archived > परीक्षा से पहले ही बाजार में आए आठवीं के प्रश्नपत्र

परीक्षा से पहले ही बाजार में आए आठवीं के प्रश्नपत्र

श्योपुर। राज्य शिक्षा केन्द्र मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा अभी हाल ही में कक्षा 5 वीं व कक्षा 8 वीं की परीक्षाओं को बोर्ड पैर्टन पर कराने के निर्देश जारी किए गए थे, लेकिन श्योपुर जिले में राज्य शिक्षा केन्द्र के आदेशों को ताक पर रख परीक्षाएं संचालित कराई जा रही हंै। कक्षा 8 वीं के सभी विषयों के प्रश्न-पत्र परीक्षा प्रारंभ होने से पहले ही शहर की हर फोटो कापी की दुकान और आम लोगों तक पहुंच गए।
ज्ञात हो कि, श्योपुर जिले में विगत 7 अप्रैल से कक्षा 5 वीं व कक्षा 8 वीं की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हंै, यह परीक्षा प्रात: 8 से 11 बजे के मध्य स्कूलों में जारी हैं। प्रशासन द्वारा परीक्षाओं को शाांतिपूर्ण सम्पन्न कराने सभी केन्द्रों पर केन्द्राध्यक्ष व परीक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। जिले के तीनों विकास खण्ड श्योपुर, विजयपुर और कराहल में 872 प्राथमिक केन्द्र व 283 केन्द्र मध्यमिक परीक्षा के लिए बनाए गए हैं। जिनमें प्राथमिक केन्द्रों पर 15377 व माध्यमिक परीक्षा में 13211 छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं। ऐसे में परीक्षाओं से पहले ही प्रश्न पत्रों का बाहर आ जाना बोर्ड पेर्टन परीक्षा का मजाक बन गया है।
ऐसे आउट हुआ पेपर
जिले में हो रही कक्षा 8 वीं बोर्ड की परीक्षा के सभी विषयों के पेपर परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व फोटो कापी की दुकानों पर पहुंच गए हैं। सूत्रों का कहना है कि जिस केन्द्र पर प्रश्नपत्र रखे हैं वहां पर फोटो कापी की मशीन या प्रिंटर प्रिंट निकालकर बाजार में पैसों पेपर को बेचा गया है।

इन विषयों के प्रश्नपत्र हुए आउट
कक्षा 8 वीं के जिन विषयों के प्रश्नपत्र आउट हुए हंै, उनमें विशिष्ट हिन्दी प्रश्नपत्र क्रमांक 8116, संस्कृत प्रश्नपत्र क्रमांक 8321, अंग्रेजी प्रश्नपत्र क्रमांक 8221, विज्ञान प्रश्नपत्र क्रमांक 8516, गणित प्रश्नपत्र क्रमांक 8411, सामाजिक प्रश्नपत्र क्रमांक 8615 आदि सभी विषयों के प्रश्नपत्र आउट हुए हैं।
भोपाल पहुंची शिकायत
सूत्रों का कहना कि कक्षा 8 वीं के प्रश्नपत्र आउट होने की शिकायत राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल पहुंच चुकी है, वहीं एक प्रति जिला अधिकारी कार्यालय में भी पंहुच चुकी है।
जिला शिक्षा अधिकारी ने नहीं उठाया फोन
इस संबंध में जानकारी लेने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को मोबाइल न. 94257-55076 पर कई बार फोन लगाया लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।
''अगर कक्षा 8 वीं की परीक्षा के प्रपत्र आउट हो हुए हैं तो, एक बड़ी लापरवाही है, हम मामले को दिखवाते हैं। और जिन विषयों के प्रश्नपत्र आउट हुए है उनकी परीक्षा पुन: कराई जाएगी । ''
धनंजय सिंह भदौरिया
कलेक्टर
जिला- श्योपुर

राज्य शिक्षा केन्द्र मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा अभी हाल ही में कक्षा 5 वीं व कक्षा 8 वीं की परीक्षाओं को बोर्ड पैर्टन पर कराने

Updated : 10 April 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top