Latest News
Home > Archived > बोर्ड परीक्षा में पहले दिन जमकर चली नकल

बोर्ड परीक्षा में पहले दिन जमकर चली नकल

भिण्ड । माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित हायर सेकेण्डरी की बोर्ड परीक्षा में पहले दिन सोमवार को सर्वाधिक 27 नकल प्रकरण हुलासराय उमावि अकाहा में बनाए गए। जिला प्रशासन द्वारा नकल रोकने के लिए कड़े इंतजामों की बात कही गई थी, लेकिन पहले ही दिन हकीकत सामने आ गई। जिले में कई जगह परीक्षा केन्द्रों पर धड़ल्ले से नकल कराए जाने की बात सामने आई है तो कुछ परीक्षा केन्द्रों पर तैनात पर्वेक्षकों द्वारा मौखिक रूप से प्रश्न पत्र हल करवाए गए। जिले को बोर्ड परीक्षाओं में नकल के मामले में हर बार कलंकित होना पड़ता है। सोमवार को हायर सेकेण्ड्री का हिन्दी विशिष्ट प्रश्नपत्र में कुल 186 नकल प्रकरण बने हैं।
यहां बने नकल प्रकरण : शा. उत्कृष्ट उमावि क्रमांक एक में 11, क्रमांक दो में एक, शा. उत्कृष्ट उमावि ऊमरी में 16, शा. हाईस्कूल पुलावली में तीन, जनसहयोगी बझाई में चार, अशासकीय जैन उमावि भिण्ड में तीन, सिटी सेन्टर भिण्ड में तीन, अशा. शिवा ऊमरी में चार, हुलासराय उमावि अकाहा में 27, स्वरूप विद्या निकेतन में 18, सिद्धि विनायक महाविद्यालय में एक, महाकाल महाविद्यालय भिण्ड में तीन, शा. मावि पुरानी बस्ती में दो, शा. उमावि मेहगांव में छह, शा. कन्या उमावि मेहगांव में नौ, शा. उमावि गोरमी में दो, शा. कन्या उमावि मौ में दो, शा. उमावि शेरपुर में तीन, शा. हाईस्कूल एण्डोरी में तीन, शा. उमावि अटेर में 10, शा. उमावि जवासा में दो, शा. उमावि जमसारा में 18, शा. हाईस्कूल पावई में छह, कैलादेवी उमावि अहरोली काली में 13 नकल प्रकरण बनाए गए।
मीडिया को किया प्रतिबंधित
नकल कराने में पर्यवेक्षकों के अलावा केन्द्राध्यक्ष भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। परीक्षा केन्द्रों में मीडिया पर प्रतिबंध होने की बात कही जा रही है। इसका नजारा भी परीक्षा केन्द्र पर देखने को मिला। शहर में परीक्षा केन्द्र पर जब मीडिया कर्मी कवरेज करने गए तो केन्द्राध्यक्ष नरेन्द्र सिंह भदौरिया पत्रकारों पर भड़क गए। उनका कहना था कि मीडिया कर्मी कवरेज नहीं कर सकते। चंूकि अन्दर धड़ल्ले से नकल चल रही थी, इसलिए मीडिया कर्मियों को परीक्षा केन्द्रों में अंदर कवरेज से रोका गया। इतना ही नहीं श्री भदौरिया यह कहते नजर आए कि जिलाधीश का आदेश है, जिसका मैं पालन कर रहा हूं।
पहले दिन पकड़े छह नकलची
शिवपुरी, ब्यूरो। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा सोमवार से प्रारंभ हो गई, जिसमें जिले में जिला मुख्यालय एवं विभिन्न ब्लॉक स्तर पर बनाए गए परीक्षा केन्द्रों पर अधिकारियों ने छापामार कार्यवाही करते हुए हिन्दी विषय के प्रश्न पत्र में ही छह नकल प्रकरण बनाए जिनमें शा. उमावि बामौर-डामरोनकलां में एक, गोवर्धन शा. हाईस्कूल में तीन व शा. मा.वि. बैराड़ में दो नकल प्रकरण बनाए गए। 

Updated : 2015-03-03T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top