Home > Archived > परीक्षा केन्द्र पर पर्चियों से नकल कराने पहुंचा अतिथि शिक्षक

परीक्षा केन्द्र पर पर्चियों से नकल कराने पहुंचा अतिथि शिक्षक


कराहल। बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं, इसके बाद भी 2 मार्च सोमवार को बोर्ड परीक्षा के पहले दिन ही नकल माफियाओं ने प्रशासन के इंतजामों की पोल खोल दी। बताया गया है कि कराहल में बनाए गए परीक्षा केन्द्र कन्या हाईस्कूल में एक अतिथि शिक्षक पर्चियां लेकर नकल कराने पहुंच गया।
जानकारी अनुसार कन्या हाईस्कूल कराहल के परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही शा. कन्या मावि कराहल में अतिथि शिक्षक के पद पर पदस्थ राजेश त्यागी उर्फ मोनू पहुंच गया और कक्ष क्रमांक 3 में जाकर अपने परिचित परीक्षार्थियों को नकल कराने लगा जब इस बात का विरोध अन्य परीक्षार्थियों ने किया तो सहायक केन्द्राध्यक्ष श्यामसिंह खरे आए और उन्होंने इसकी सूचना केन्द्राध्यक्ष सीताराम आदिवासी को दी। केन्द्राध्यक्ष ने परीक्षा कक्ष में पहुंचकर उक्त शिक्षक को केन्द्र से बाहर निकाला एवं इसकी जानकारी लिखित में बीईओ कराहल एवं तहसीलदार को दी।
परीक्षा केन्द्र पर कक्ष क्रमांक 3 में एक अतिथि शिक्षक ने कुछ परीक्षार्थियों को पर्ची से नकल कराने का प्रयास किया, तोअन्य परीक्षार्थियों ने परीक्षा केन्द्र पर हंगामा खड़ा कर दिया। जब इस बात की जानकारी केन्द्राध्यक्ष को मिली तो उन्होंने तुरंत उस शिक्षक को बाहर निकाल दिया।
एसीएस व अतिथि शिक्षक
के बीच हुई झड़प
परीक्षा केन्द्र के कक्ष क्रंमाक 3 में राजेशत्यागी उर्फ मोनू ने घुसकर कुछ परीक्षार्थियों को नकल कराने का प्रयास किया तो परीक्षा कक्ष में ड्यूटी पर मौजूद शिक्षकों ने उसे रोका और जब व नहीं माना तो एसीएस श्याम सिंह खरे वहां पहुंचे और उन्होंंने उसे बाहर जाने के लिए कहा तो दोनों के बीच झड़प हो गई।
इनका कहना है
में परीक्षा केन्द्र के एक कमरे में बैठकर कुछ काम रहा था और राजेश उर्फ मोनू नाम का व्यक्ति परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही बीईओ साहब के साथ केन्द्र पर आया था, और उसके बाद ये एक आदेश पत्र भी देने आया था, इसलिए मैंने उसे परीक्षा कर्मचारी समझा और जब मुझे एसीएस ने जानकारी दी तो मैंने उसे तुरंत केन्द्र के बाहर निकाल दिया और इस बात की सूचना बीईओ व तसीलदार को लिखित में सौंप दी।
सीताराम आदिवासी
केन्द्राध्यक्ष
शा. कन्या हाईस्कूल, कराहल

मुझे इस तरह की लिखित में जानकारी मिली है, और उक्त शिक्षक मेरे यहां अधिकृत कर्मचारी नहीं है। अगर ऐसा पाया गया है तो केन्द्राध्यक्ष को उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराना चाहिए।
केएन द्विवेदी
खण्ड शिक्षा अधिकारी
कराहल, जिला श्योपुर

Updated : 3 March 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top