Home > Archived > पुलिस की छुट्टी का खाका तैयार

पुलिस की छुट्टी का खाका तैयार


भोपाल। सरकारी कर्मचारियों की तरह सप्ताह में एक दिन की छुट्टी की लम्बे अरसे से आस लगाए बैठे पुलिसकर्मियों को महीने में एक दिन की छुट्टी दिए जाने का पूरा प्लान तैयार हो चुका है। थाने में छुट्टी का प्लान प्रभारी तैयार कर रहे हैं, जबकि पुलिस लाइन में रक्षित निरीक्षकों को यह प्लान तैयार करना है।
गौरतलब है कि पुलिसकर्मियों को माह में एक दिन की छुट्टी दिए जाने की गृह मंत्री बाबूलाल गौर ने घोषणा की। यह घोषणा इस वर्ष से शुरू करने का भी उन्होंने वादा किया था। कुछ जगह पर यह व्यवस्था शुरू हो चुकी है, जबकि कुछ जिलों में जल्द ही यह पुलिसकर्मियों को माह में एक दिन की छुट्टी दी जाएगी।
गृह मंत्री ने कहा छुट्टी दिए जाने का प्लान कई जगह तैयार हो चुका है, कई जिलों में तैयार हो रहा है। रोटेशन के हिसाब से थाना प्रभारी और रक्षित निरीक्षक अपने स्टाफ को माह में एक दिन की छुट्टी देंगे।
त्योहार पर छुट्टी नहीं
पुलिसकर्मियों को फिलहाल त्यौहार पर छुट्टी नहीं दी जाएगी। जिन पुलिसकर्मी की छुट्टी के दिन त्यौहार होगा उन्हें त्यौहार के बाद छुट्टी दी जाएगी। सूत्रों की माने तो गणतंत्र दिवस, होली, रंगपंचमी, स्वतंत्रता दिवस, दशहरा, दीपावली, ईद के दिन छुट्टी नहीं मिलेगी, लेकिन इन दिनों की छुट्टी बाद में एडजस्ट की जाएगी।

ऐसा रहेगा प्लान

सभी थानों के प्रभारियों ने अपने स्टाफ को रोटेशन में छुट्टी देने का प्लान तैयार करने का पुलिस अधीक्षकों ने कहा है। यदि किसी थाने में सहायक उप निरीक्षक तक 30 लोगों का स्टाफ है, तो सब को माह में बार-बारी से छुट्टी दी जाएगी। यानी हर दिन एक आरक्षक या प्रधान आरक्षक या सहायक उपनिरीक्षक को छुट्टी दी जाएगी। उधर पुलिस लाइन में भी रोटेशन के आधार पर छुट्टी दी जाएगी। लाइन में रक्षित बल ज्यादा होता है,ऐसे में कुल बल को तीस दिन के हिसाब से हर दिन कुछ पुलिसकर्मियों को छुट्टी दी जाएगी।

Updated : 16 Feb 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top