Home > Archived > पश्चिम बंगालः ममता का जादू बरकार, उपचुनाव में जीतीं दोनों सीटें

पश्चिम बंगालः ममता का जादू बरकार, उपचुनाव में जीतीं दोनों सीटें

कोलकाता पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी का जादू बरकार है! पश्चिम बंगाल की एक लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनावों में तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों ने परचम लहराया है। ये दोनों सीटें तृणमूल के पास थीं। तृणमूल कांग्रेस ने करीब 37 हजार वोटों के अंतर से पश्चिम बंगाल की कृष्णगंज विधानसभा सीट पर भारी जीत दर्ज की। इसके साथ बोंगांव लोकसभा सीट भी उसके उम्मीदवार ने दो लाख वाटों के भारी अंतर से जीती।

कृष्णगंज विधानसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार सत्यजीत बिस्वास को 95,397 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के मानबेंद्र को 58,398 मत मिले। इस तरह तृणमूल के उम्मीदवार ने 36,960 मतों के अंतर से जीत हासिल की। सीपीआई इस चुनाव में 37,614 मतों के साथ तीसरे नंबर पर रही। कांग्रेस को चौथा स्थान मिला।

बोंगांव (सुरक्षित) लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार ममताबाला ठाकुर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के उम्मीदवार सुब्रत साहा से करीब दो लाख मतों से हराया। इस सीट पर भी बीजेपी ने सीपीएम उम्मीदवार देबेश दास को तीसरे नंबर पर खिसका दिया।

इस साल कोलकाता नगर निगम और 2016 में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर इन उपचुनावों को अहम माना जा रहा था। इस दोनों सीटों के लिए 13 फरवरी को मतदान हुआ था। बोंगांव (सुरक्षित) लोकसभा सीट के लिए 79.80 प्रतिशत और कृष्णगंज विधानसभा सीट के लिए 81.80 प्रतिशत मतदान हुआ था।

तृणमूल कांग्रेस के सदस्य कपिल कृष्ण ठाकुर का पिछले साल 13 अक्टूबर को निधन हो जाने के कारण बोंगांव लोकसभा सीट खाली हो गई थी। उप-चुनावों में तृणमूल ने उनकी पत्नी ममताबाला को उम्मीदवार बनाया था। इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार सुब्रत, मंजुल कृष्ण ठाकुर के बेटे हैं। मंजुल कृष्ण ठाकुर पिछले महीने तृणमूल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे।

सीपीएम ने पूर्व मंत्री देबेश दास और कांग्रेस ने कुंतल मंडल को इस सीट पर उतारा था। तृणमूल कांग्रेस के विधायक सुशील बिस्वास के पिछले साल 21 अक्टूबर को निधन के कारण कृष्णगंज सीट रिक्त हो गई थी। इस सीट पर तृणमूल ने बिस्वास, सीपीआई ने अपूर्ब बिस्वास, बीजेपी ने मानबेंद्र राय और कांग्रेस ने नित्यगोपाल मंडल को उम्मीदवार बनाया था।



Updated : 16 Feb 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top