Latest News
Home > Archived > भारत के प्रति दुनिया का सम्मान और जिज्ञासा बढ़ी: सुषमा

भारत के प्रति दुनिया का सम्मान और जिज्ञासा बढ़ी: सुषमा

भारत के प्रति दुनिया का सम्मान और जिज्ञासा बढ़ी: सुषमा
X

नई दिल्ली। विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने आज कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद दुनिया के देशों में भारत के प्रति सम्मान बढ़ा है तथा भारतीय कूटनीति बहुत सक्रिय हुई है।
विदेश मंत्री ने कहा कि विविधता में एकता, अहिंसा और सहिष्णुता देश की आत्मा है, जिसने उसे दुनिया की सबसे पुरानी सतत सभ्‍यता बनाया।
'प्रवासी भारतीय और भारत की सांस्कृतिक धरोहर : अतीत, वर्तमान और भविष्य' विषय पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए श्रीमती स्वराज ने कहा कि भारत में विविधता के बीच एकता मूल आत्मा है। यह हमारी अहिंसा और सहिष्णुता ​की विरासत है। यह सदियों पुराने आदर्श 'वसुधैव कुटुम्बकम्' और 'सर्व धर्म समभाव के सिद्धांतों पर आधारित हैं।
विदेश मंत्री ने कहा कि इन विचारों और आदर्शों का पालन करने से ही भारत दुनिया की सबसे पुरानी सतत सभ्‍यता बनी है जिसका इतिहास पांच हजार वर्ष पुराना है। उन्होंने कहा कि अधिकांश पुरानी सभ्‍यताएं समाप्त हो गईं और लुप्त हो गईं, लेकिन भारत ने अपनी समृद्ध धरोहर को बनाये रखा, इसका विकास किया और इसे समृद्ध बनाया।
इस समारोह में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के अध्यक्ष लोकेश चंद,परिषद के महानिदेशक सतीश मेहता,शैक्षिक समन्वयक प्रो कपिल कुमार और अनेक राज​नयिक उपस्थित थे।

Updated : 2015-02-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top