Latest News
Home > Archived > बोर्ड परीक्षा का परिणाम आएगा एक हफ्ते में

बोर्ड परीक्षा का परिणाम आएगा एक हफ्ते में

भोपाल। माशिमं के हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी के रिजल्ट परीक्षा समाप्त होने के महज एक हफ्ते में आ जाएंगे। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) भोपाल ने योजना पर काम शुरू कर दिया है।
योजना के तहत बोर्ड मूल्यांकन केंद्र से रोज ऑनलाइन अंक मंगाएगा और उसी दिन परीक्षा पत्रक तैयार करेगा। ऐसा करने से गलती कम होगी और रिजल्ट हफ्ते भर में मिल जाएगा। इसके शुरुआती चरण में भोपाल और जबलपुर जिले में प्रयोग के तौर पर यह व्यवस्था लागू की जा सकती है। उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट के स्थायी आदेश के तहत मंडल 15 मई तक रिजल्ट घोषित करने के लिए बाध्य है।

ऐसे करेंगे काम
माशिमं परीक्षा के बीच में ही मूल्यांकन शुरू करेगा और रोज जांची गई कॉपियों के अंक एक सॉफ्टवेयर की मदद से मुख्यालय मंगाएगा। यहां अंकों का मिलान होगा और उसी दिन परीक्षा पत्रक तैयार होगा। जैसे ही मूल्यांकन समाप्त होगा। लगभग सभी कॉपियों का परीक्षा पत्रक तैयार हो चुका होगा। बाकी की कार्रवाई महज तीन दिन में पूरी कर प्रिंटर्स को पत्रक भेज दिए जाएंगे और दो से तीन दिन में रिजल्ट तैयार होकर आ जाएगा।
जिसे हफ्तेभर में जारी किया जा सकता है।


यह फायदा होगा
जल्द रिजल्ट आने से सबसे पहला फायदा उन छात्रों को होगा, जो आईआईटी और बड़े व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की तैयारी करते हैं। उन्हें हायर सेकंडरी का रिजल्ट समय से मिल जाएगा। दूसरा फायदा लंबे समय तक मूल्यांकन कें्रदों में अंक पत्रक नहीं रहने से गड़बड़ी की आशंका भी कम हो जाएगी। मंडल के अधिकारियों का मानना है कि कोई गड़बड़ी करना भी चाहेगा, तो नहीं कर सकेगा। क्योंकि कॉपी जांचने के चंद मिनट बाद ही उन्हें अंक भेजना है। 

Updated : 2015-02-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top