Home > Archived > पुराने कब्जाधारी गरीबों को आवासीय भूमि का पट्टा मिलेगा

पुराने कब्जाधारी गरीबों को आवासीय भूमि का पट्टा मिलेगा

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पुराने कब्जाधारी गरीबों को आवासीय भूमि पट्टा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पुरानी अवैध कॉलोनियों को भी वैध बनाने की कार्यवाही की जा रही है। वहीं कहा कि 1194 करोड़ रुपए से सतना का विकास होगा वहीं स्मार्ट सिटी बनाएंगे। श्री चौहान आज सतना नगर की हनुमान नगर नई बस्ती में जन-संवाद कर रहे थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार गरीब, बेसहारा, पीडि़त और अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के विकास के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि गरीबों को रहने के लिये छत मिले, उसे पट्टा मिले, इसके लिये राज्य सरकार शीघ्र ही नीति बनाने जा रही है। पट्टा देने के बाद घर बनाने के लिये भी राज्य सरकार मदद देगी। श्री चौहान ने कहा कि इसी तरह पुरानी अवैध कॉलोनियों को वैध बनाया जायेगा, ताकि उन्हें बुनियादी सुविधाएं मिल सकें।
मुख्यमंत्री ने नई बस्ती के हाई स्कूल को अगले शिक्षा सत्र में हायर सेकेण्डरी में उन्नयन करने की घोषणा की।

इस मौके पर सांसद गणेश सिंह, विधायक शंकरलाल तिवारी, मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष लक्ष्मी यादव तथा महापौर सुश्री ममता पाण्डे उपस्थित थीं।
विकास में धन की कमी नहीं आने देंगे
सतना के विकास में धन की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। इसे महानगर बनाएंगे। इस शहर की औद्योगिक तरक्की होगी और खेती किसानी के मामले में पंजाब और हरियाणा को भी पीछे छोड़कर शहर आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि विंध्य व्यापार मेला अद्भुत, अनूठा और व्यापारिक विस्तार के लिहाज से मील का पत्थर है।
1194 करोड़ की लागत से होंगे विकास कार्य
शहर में पेयजल व्यवस्था के सुधार के लिये 100 करोड़ रुपये दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 1194 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य किये जायेंगे। आपदा पर किसानों के लिये 119 करोड़ रुपये की सूखा राहत राशि आवंटित की गई है। सूखा प्रभावित किसानों से बिजली के बिल और कर्ज की वसूली स्थगित कर दी गई है। सूखा प्रभावित किसानों को सालभर के लिये राशन दिया जायेगा। बेटी की शादी के लिये सरकार 25 हजार रुपए का चेक भी देगी।

Updated : 29 Dec 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top