Home > Archived > पहाड़े भी नहीं सुना पाए स्कूल के बच्च्े

पहाड़े भी नहीं सुना पाए स्कूल के बच्च्े

*सूर्य नमस्कार करने पर छात्रा को 100 रुपए इनाम

*अनुपस्थित मिला एक शिक्षक निलम्बित
*शिक्षा मंत्री ने किया स्कूलों का निरीक्षण

ग्वालियर। सोमवार को ग्वालियर प्रवास पर आए म.प्र. शासन के स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने चुनिंदा स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान अनुपस्थित मिले एक शिक्षक को निलम्बित कर दिया गया, जबकि छात्रों का शैक्षणिक स्तर कमजोर होने पर एक शिक्षक को नोटिस थमा दिया गया। निरीक्षण के दौरान शिक्षा मंत्री ने माध्यमिक स्कूल के बच्चों से पहाड़े सुनाने को भी कहा, लेकिन अधिकांश बच्चे पहाड़े नहीं सुना पाए। इस दौरान मौजूद शिक्षक बगलें झांकते नजर आए। लेकिन जब एक छात्रा ने सूर्य नमस्कार की क्रियाओं का प्रदर्शन किया तो श्री जैन ने उसे 100 रुपए पुरस्कार स्वरूप दिए।
शिक्षा मंत्री श्री जैन अचानक गिरगांव जा पहुंचे, जहां उन्होंने एक ही भवन परिसर में संचालित हाईस्कूल सहित माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया। यहां माध्यमिक स्कूल में अनुपस्थित पाए गए सौरभ श्रीवास्तव को निलम्बित करने के निर्देश शिक्षा मंत्री ने जिला शिक्षा अधिकारी आर.के. उपाध्याय को दिए। शिक्षा मंत्री ने माध्यमिक के छात्रों से 11 का पहाड़ा सुनाने के लिए कहा, लेकिन बच्चे पहाड़ा नहीं सुना पाए। शिक्षक शिवपाल सिंह चौहान से स्पष्टीकरण मांगा तो वे बगलें झांकने लगे। इस पर शिक्षा मंत्री ने उक्त शिक्षक से स्पष्टीकरण लेने के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। यहां सभी कक्षाओं में बच्चों की उपस्थिति कम मिली। इस पर शिक्षा मंत्री ने नाराजगी जताई और शिक्षकों को निर्देश दिए कि वे पालकों से मिलकर बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान इन विद्यालयों के शौचालयों में साफ-सफाई और पानी का अभाव भी देखने को मिला। इस पर शिक्षा मंत्री ने व्यवस्था में सुधार के निर्देश देते हुए कहा कि अगली बार वह जब भी ग्वालियर आएंगे, तब एक बार फिर से वह इन स्कूलों का निरीक्षण करेंगे और कमी मिली तो संबंधित शिक्षकों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

पद्मा विद्यालय की प्राचार्य को भी दिया नोटिस
शिक्षा मंत्री श्री जैन ने कम्पू स्थित शा. कन्या पद्माराजे विद्यालय का भी निरीक्षण किया। यहां भी शौचालयों में साफ-सफाई और पानी का अभाव देखने को मिला। इस पर श्री जैन ने विद्यालय की प्राचार्य को नोटिस जारी कर उनसे स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने यहां मध्यान्ह भोजन भी देखा और कड़ी चखकर भी देखी तथा छात्राओं से पहाड़े भी सुने। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने छात्राओं को प्रतिदिन योग करने की सलाह दी और पूछा कि किन-किन छात्राओं को सूर्य नमस्कार करना आता है तो छात्रा तोषी गोयल ने आगे बढ़कर सूर्य नमस्कार का प्रदर्शन करके दिखाया। इस पर शिक्षा मंत्री ने उसे नगद 100 रुपए का इनाम दिया। इसी प्रकार छात्रा खुशी जैन, जिसने शिवनी में आयोजित राज्य स्तरीय मोगली बाल उत्सव में भाग लिया था, उसने श्लोक सुनाए।

शिक्षा महाविद्यालय भी देखा
शिक्षा मंत्री अचानक शिक्षा महाविद्यालय भी पहुंचे, जहां उन्होंने माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया और कम्प्यूटर कक्ष भी देखा, जहां शिक्षक अपने छात्रों को कम्प्यूटर के माध्यम से पढ़ा रहे थे। इस व्यवस्था की उन्होंने प्रशंसा की और कहा कि कप्यूटर से पढ़ाई की यह व्यवस्था केवल इसी स्कूल में उपलब्ध है।

Updated : 3 Nov 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top