Home > Archived > पार्षद दीपावली पर हुए मोबाइल से 'स्मार्ट'

पार्षद दीपावली पर हुए मोबाइल से 'स्मार्ट'

6299 रुपए कीमत का है फोन


ग्वालियर, वरिष्ठ संवाददाता। शहर के सभी 66 पार्षदों को नगर निगम ने दीपावली पर नए मोबाइल बांटे हैं। माइक्रोमैक्स कम्पनी के इन स्मार्ट मोबाइलों की कीमत छह हजार दो सौ निन्यानवे रुपए बताई गई है। इस तरह निगम ने पार्षदों को हाईटेक सुविधा प्रदान की है ताकि वह अपने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को सुनें और उनका शीघ्र निराकरण कर सकें। हालांकि इस पर निगम को लगभग सवा चार लाख रुपए खर्च करने पड़े हैं।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले नगर निगम ने जो मोबाइल फोन पार्षदों को दिए थे, उनकी कीमत मात्र ढाई-तीन हजार रुपए थी जिन्हें जमा करा लिया गया है। लेकिन इसमें भी कुछ पार्षद ऐसे हैं जिन्होंने पुराने मोबाइल जमा नहीं किए हैं और नए भी ले लिए। बताया जाता है कि पार्षद लम्बे समय से नए मोबाइलों की मांग कर रहे थे। अब चर्चा यह है कि निगम आखिर पुराने मोबाइलों का क्या करेगी। यह सही है कि अब तक जो मोबाइल पार्षदों के पास थे, लगभग छह वर्ष पूर्व उन्हें मिले थे और पुरानी तकनीक के थे। इस बार पार्षदों की मांग पर निगम ने उन्हें नई तकनीक के स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए हैं।

कहां तक पूरी होगी निगम की मंशा
भले ही निगम ने इस मंशा के साथ पार्षदों को मोबाइल बांटे हों कि वह स्मार्ट मोबाइल के माध्यम से आसानी से क्षेत्र की समस्याओं का पता लगाकर उनका निराकरण करेंगे लेकिन उसकी यह मंशा कहां तक पूरी होगी यह तो समय ही बताएगा।
पार्षद पति करते हैं उपयोग
अब तक यह देखा गया है कि जो मोबाइल पार्षदों को निगम की ओर से दिए जाते हैं उनमें जो पुरुष पार्षद हैं, यदि उन्हें छोड़ दिया जाए तो अधिकतर महिला पार्षदों के फोन उनके पति उपयोग में लाते हैं और यदि किसी को अपनी समस्या बतानी हो अथवा पार्षद से बात करना हो तो उसका जवाब पार्षद पति, उनके भाई, देवर अथवा अन्य रिश्तेदार ही देते हैं। इसके चलते निगम की मंशा और लोगों की समस्याओं के समाधान में ये मोबाइल कहां तक सफल होते हैं यह तो समय ही बताएगा। फिलहाल पार्षदों की स्मार्ट मोबाइल की मांग तो पूरी हो ही गई है।

इनका कहना है


'दीपावली पर सभी पार्षदों को माइक्रोमैक्स कम्पनी के स्मार्ट मोबाइल फोन दिए गए हैं। इनकी कीमत 6299 रुपए है।'
ब्रजेश श्रीवास्तव
सचिव, नगर निगम परिषद

Updated : 15 Nov 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top