Latest News
Home > Archived > भारत चीन के साथ सभी मुद्दों का हल चाहता है: राजनाथ

भारत चीन के साथ सभी मुद्दों का हल चाहता है: राजनाथ

भारत चीन के साथ सभी मुद्दों का हल चाहता है: राजनाथ
X

कानपुर | भारत ने कहा कि उसकी चीन के साथ सीमा विवाद के सौहार्द्रपूर्ण हल की ईमानदार मंशा है और उसने उससे मतभेद दूर करने के लिए आगे आने का आह्वान किया।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा प्रहरी बल आईटीबीपी के बटालियन कैंप का उद्घाटन करने के बाद कहा, ‘चीन भारत सीमा के सिलसिले में धारणा संबंधी मतभेद है। चीन कहता है कि यहां सीमा है। हम कहते हैं, नहीं, यहां सीमा है। हम सीमा समस्या का हल करने का प्रयास कर रहे हैं। चीन को आगे आना चाहिए। भारत सभी विवादों का शांतिपूर्ण हल चाहता है। ’
आईटीबीपी के कार्यक्रम के लिए दिल्ली से आए सिह ने कहा, ‘हम विस्तारवादी नहीं हैं। भारत का इतिहास बताता है कि हम कभी विस्तारवादी नहीं रहे। हमने किसी देश पर कभी हमला नहीं किया। हम शांति के पुजारी हैं। चीन को इसे समझना चाहिए। हम ईमानदारी के साथ सभी मुद्दों का हल करना चाहते हैं। ’ उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों के लिए पहले ही 35 नयी सीमा चौकियों मंजूर कर चुका है। बाईस सीमा चौकियां शीघ्र ही चालू होने जा रही हैं और बाकी 13 पर काम चल रहा है। आईटीबीपी पर इस सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी है।

Updated : 2015-01-28T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top