Home > Archived > पाकिस्तान के कई हिस्सों में आतंकवादी बेरोकटोक सक्रिय: अमेरिका

पाकिस्तान के कई हिस्सों में आतंकवादी बेरोकटोक सक्रिय: अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा कि पाकिस्तान के कई हिस्सों में आतंकवादी समूह बेरोकटोक अपनी गतिविधियां संचालित कर रहे हैं। साथ ही अमेरिका ने कहा कि वह भारत के साथ आतंकवाद विरोधी सहयोग को काफी महत्व देते हैं।
भारत यात्रा के लिए राष्ट्रपति बराक ओबामा के रवाना होने से कुछ घंटे पहले व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश एर्नेस्ट ने इसको लेकर चिंता जताई कि पाकिस्तानी सेना की ओर से हाल के महीनों में कदम उठाए जाने के बावजूद पाकिस्तान में आतंकवादियों की सुरक्षित शरणस्थली बनी हुई हैं।
ओबामा गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए भारत पहुंच जाने वाले हैं।
एर्नेस्ट ने कहा कि लंबे समय से इस प्रशासन ने पाकिस्तान के कुछ इलाकों को लेकर चिंता जताई है जहां आतंकवादी वस्तुत: बेरोकटोक गतिविधियां संचालित करते हैं और कई मामलों में वे अफगानिस्तान में मौजूद अमेरिकी सुरक्षा बलों के खिलाफ हमलों के लिए इन स्थानों का सुरक्षित शरणस्थली के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसको लेकर हम चिंतित है तथा हमने पाकिस्तान में अपने साझीदारों के साथ चिंता जताई है।
उन्होंने कहा कि हाल में पाकिस्तानी सरकार की ओर से उस इलाके में सक्रिय आतंकवादियों के सफाए के प्रयास के लिए कुछ अतिरिक्त कदम उठाए गए। एर्नेस्ट ने एक सवाल के जवाब में कहा कि वो ऐसे कदम हैं जिन्हें पाकिस्तान सरकार की ओर से उठाया गया क्योंकि वे स्वीकार करते हैं कि उस देश में मौजूद आतंकी खतरा उनके नागरिकों के लिए भी बड़ा खतरा है।
एर्नेस्ट ने कहा कि हमने कुछ हफ्ते पहले पेरिस में हुए आतंकी हमले के बारे में बात करते हुए काफी समय बिताया और यह संवाद अच्छे कारण के लिए था, परंतु उससे एक या दो सप्ताह पहले हमने पेशावर में निर्मम आतंकी करतूत को देखा जिसमें 100 से अधिक स्कूली बच्चों को मार दिया गया।
एर्नेस्ट ने कहा कि अलकायदा से जुड़े आतंकी संगठन जब हमले करते हैं तो उनकी करतूतों से किसी के दूसरे के मुकाबले मुस्लिम ज्यादा पीड़ित होते हैं।
उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत के साथ आतंकवाद विरोधी सहयोग के संबंध को काफी महत्व देता है। हम उनके साथ उन रास्तों के बारे में निश्चित तौर बात करने में दिलचस्पी रखते हैं ताकि हम अपने रिश्तों को और मजबूत कर सके।

Updated : 2015-01-24T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top