Top
Home > Archived > होबार्ट वनडे से पहले बल्लेबाजी की कमियों को दूर करेगा भारत

होबार्ट वनडे से पहले बल्लेबाजी की कमियों को दूर करेगा भारत

सिडनी | पहले दो मैचों में बल्लेबाजी क्रम में कुछ परिवर्तन और कुछ नए संयोजन आजमाने के बावजूद हार झेलने वाली भारतीय टीम लगता है कि सही तालमेल बिठाने और त्रिकोणीय सीरीज में बने रहने के लिए विराट कोहली को आगे भी नंबर चार पर उतार सकती है।
महेंद्र सिंह धोनी और टीम को बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्बेन में नौ विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। भारत अब करो या मरो की स्थिति में पहुंच गया है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होबार्ट में अगले वनडे से पहले धोनी बल्लेबाजी को लेकर चिंतित हैं।
धोनी ने कोहली को नंबर चार पर उतारने के फैसले के बारे में ब्रिस्बेन मैच के बाद कहा था, हमें मध्यक्रम और निचले क्रम को अधिक मजबूत बनाना होगा। रविंद्र जडेजा भी टीम में नहीं है। यदि स्टुअर्ट बिन्नी खेल रहा हो तो फिर यह (विराट को तीसरे नंबर पर उतारना) चल सकता है क्योंकि हम जानते हैं कि वह थोड़ा बल्लेबाजी कर सकता है। लेकिन यदि अक्षर पटेल और आर अश्विन के अंतिम एकादश में होते हैं तो फिर सुरेश रैना और मैं 5वें और छठे नंबर पर आते हैं और उसके बाद हमारी बल्लेबाजी नहीं बच पाती है।
उन्होंने कहा, यदि विराट चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करता है और विकेट जल्दी गिरते हैं तो वह 12वें या 13वें ओवर के आसपास बल्लेबाजी के लिए उतरेगा और वह साझेदारी बना सकता है। वह एक छोर से बल्लेबाजी कर सकता है और हम दूसरे छोर से उसका साथ निभा सकते हैं।
असल में दूसरे बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण समस्या बढ़ गई है। कोहली को अपनी नई पोजीशन से तालमेल बिठाने के लिए समय चाहिए और ऐसे में शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाजों को मौकों का पूरा फायदा उठाना चाहिए। बायें हाथ का बल्लेबाज धवन अपने बेपरवाह अंदाज के कारण टीम में बना हुआ है लेकिन 2013 में चैंपियन्स ट्रॉफी में मैन ऑफ द टूर्नामेंट बनने के बाद वह विदेशी सरजमीं पर केवल दो वनडे शतक ही लगा पाए हैं।
गेंदबाजी भी भारत के लिए चिंता का विषय है जिससे भारत टूर्नामेंट के शुरू में बाहर होने की कगार पर पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों शुक्रवार को होबार्ट में एक दूसरे से भिड़ेंगे और इस मैच की विजेता टीम का एक फरवरी को पर्थ में होने वाले फाइनल में पहुंचना तय है।

Updated : 2015-01-22T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top