Home > Archived > पानी की टंकी पर देवताओं की टाइल्स लगाने से भड़की जनता

पानी की टंकी पर देवताओं की टाइल्स लगाने से भड़की जनता

विरोध के बाद हटाई टाइल्स, प्रबंधन बोला लोग गंदगी न करें इसलिए लगा रहे थे देवी-देवताओं के चित्र वाले टाइल्स

शिवपुरी। शहर के जिला चिकित्सालय में यूं तो जनता की सुलभता के लिए प्याऊ के टैंक की व्यवस्था है, लेकिन इन दिनों यह प्याऊ गंदगी के अम्बार से सनी हुई है। ऐसे में यहां अब इस प्याऊ पर गंदगी न फैले, इसके लिए अस्पताल प्रबंधन ने एक नया फार्मूला निकाला है, जिसमें इस प्याऊ के चारों ओर हिन्दू धर्म के विभिन्न देवी देवता माँ दुर्गा, भगवान श्रीकृष्ण, भगवान गणेश, भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी जी के चित्रों से सुसज्जित टाइल्सें चिपका दी गईं ताकि कोई यहां गंदगी न करे, लेकिन इन तस्वीरों ने लोगों की धार्मिक आस्था को काफी ठेस पहुंचाई है, जिससे लोगों में रोष व्याप्त है। बड़ी संख्या में लोगों ने मौके पर पहुंच कर इसका विरोध किया। इसी दौरान जब मीडिया कर्मी मौके पर पहुंचे तो अस्पताल में निर्माण कार्य करा रहा ठेकेदार भी वहां आ गया और उसने तुरंत सभी टाइल्स निकलवा दिए।
यहां बताना उपयुक्त होगा कि बीते लम्बे समय से जिला चिकित्सालय प्रबंधन ने लाखों-करोड़ों रुपए अस्पताल को सजाने-संवारने में खर्च कर दिए, लेकिन अस्पताल परिसर में मौजूद मात्र एक प्याऊ की व्यवस्था को वह ठीक नहीं कर सका। यही कारण है कि इस स्थान का उपयोग अक्सर लोग शौचालय व मूत्रालय के लिए करने लगे।
चूंकि कोई रोकने-टोकने वाला नहीं था, इसलिए यहां आए दिन गंदगी का अम्बार लग गया। यहीं सामने ही सुलभ कॉम्सलैक्स भी बना हुआ है, जिसमें शौच के लिए महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग व्यवस्था है, लेकिन इसे दरकिनार करते हुए लोग पानी की टंकी को ही दूषित करने पर आम्दा हैं। ऐसे में जिला चिकित्सालय प्रबंधन की सुरक्षा व साफ-सफाई व्यवस्था पर भी सवालिया निशान लगता है कि कैसे प्रबंधन अपनी सेवाओं को दुरुस्त कर रहा है।

गंदगी के समीप लग रही थीं देवों की प्रतिमाएं
जहां पूर्व से ही शुलभ शौचालय बना हुआ है, उसी के पास मरीजों के लिए पीने के पानी की टंकी बनवा दी। इतना ही नहीं उसके ऊपर हिन्दू दूवी-देवताओं के चित्रों वाली टाइल्स लगवाकर हिन्दू धर्म की आस्था को ठेस पहुंचाई गई। जिला अस्पताल में आने वाले मरीज शुलभ शौचालय में लघुशंका न करते हुए टंकी के आसपास ही करते हैं, जिन्हें रोकने के लिए चिकित्सालय प्रबंधन द्वारा कोई ठोस कार्यवाही नहीं की गई। इसकी वजह से शौचालय होने के बावजूद अस्पताल में आने वाले मरीज एवं उनके अटेंडर अस्पताल परिसर में गंदगी फैलाते हैं, जिससे पूरे क्षेत्र में ही गंदगी का वातावरण निर्मित है।
इनका कहना है
हमने तो गंदगी को मिटाने के लिए प्याऊ पर देवी देवताओं के चित्रों वाली टाइल्स लगवाई है, ताकि लोग यहां शौच व लघुशंका न करें। यदि प्याऊ पर भी ऐसे ही टाइल्स लगाए गए हैं तो यह गलत है। हम मामले को दिखवाते हैं और निर्माणकर्ता से इस मामले में चर्चा करेंगे।
डॉ. ए.एल. शर्मा
आरएमओ, जिला चिकित्सालय, शिवपुरी

Updated : 21 Jan 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top