Home > Archived > पाकिस्तान का दौरा करेंगे ईरान के राष्ट्रपति रूहानी

पाकिस्तान का दौरा करेंगे ईरान के राष्ट्रपति रूहानी


इस्लामाबाद। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के प्रयास के तहत जल्द ही पाकिस्तान का दौरा करेंगे। यह ताजा जानकारी एक अधिकारी ने दी।
सिस्तान तथा बलूचिस्तान के गवर्नर आके अली ओसात हाशमी ने क्वेटा में बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री अब्दुल मलिक बलूच के साथ बैठक के दौरान इस बात की घोषणा की।
हाशमी ने कहा कि राजनीतिक दबावों को नजरंदाज करते हुए ईरान, पाकिस्तान के साथ रिश्तों को सुधारना चाहता है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में तेहरान गंभीर प्रयास कर रहा है। उन्होंने इस्लामाबाद से आग्रह किया कि वह भी प्रभावी पारस्परिक कदम उठाए।
पाकिस्तान-ईरान गैस पाइपलाइन की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद में पिछले महीने अधिकारियों ने परियोजना पर चर्चा की है। हाशमी ने कहा कि चीजें सही दिशा में जा रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ईरान बलूचिस्तान को बिजली व गैस की आपूर्ति करना चाहता है और मलिक को तेहरान आने का आमंत्रण दिया है।
बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री ने ग्वादर जिले को 70 मेगावाट बिजली आपूर्ति के लिए ईरान को धन्यवाद दिया।उन्होंने ईरान तथा बलूचिस्तान के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के उपाय सुझाते हुए कहा कि पाकिस्तान के रेल मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने क्वेटा तथा जाहेदन के बीच एक मालगाड़ी चलाने की घोषणा की है, जिससे दोनों देशों के बीच व्यापार को सुविधानजनक बनाने में मदद मिलेगी।

Updated : 11 Jan 2015 12:00 AM GMT
Next Story
Top