Home > Archived > 'भारत किसी प्रकार की चीनी घुसपैठ को स्वीकार नहीं करेंगा'

'भारत किसी प्रकार की चीनी घुसपैठ को स्वीकार नहीं करेंगा'

भारत किसी प्रकार की चीनी घुसपैठ को स्वीकार नहीं करेंगा
X


नई दिल्ली |
गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू ने आज कहा कि भारत सीमा पर चीन द्वारा किसी प्रकार की घुसपैठ को स्वीकार नहीं करेगा और अपने क्षेत्र की रक्षा करेगा।
रिजीजू ने कहा, ‘ ये घटनाएं हो रही हैं । लेकिन इस बार हम बेहद , बेहद स्पष्ट हैं कि हम अपने क्षेत्र में उनकी (चीनी ) किसी प्रकार की घुसपैठ को स्वीकार नहीं करेंगे और हार नहीं मानेंगे। यह ऐसी बात है कि हम इसे स्वीकार नहीं करेंगे।’ रिजीजू ने इस बात पर जोर दिया कि भारत सीमा पर शांतिपूर्ण माहौल तथा समरसता चाहता है और उसके रवैये में कुछ भी आक्रामक नहीं है।
उन्होंने कहा कि भारत-चीन सीमा पर कुछ क्षेत्रों का सीमांकन पूरी तरह स्पष्ट नहीं है और भारतीय बल ‘उस बिंदु तक चले जाते हैं और पीएलए के सैनिक भी आ जाते हैं तथा कई बार उस क्षेत्र को पार कर जाते हैं जिसे भारत अपने क्षेत्र के रूप में देखता है।
रिजीजू ने कहा, ‘ लेकिन अपनी स्थिति को लेकर हम पूरी तरह दृढ़ हैं और हमें अपना क्षेत्र या अपना समझा जाने वाला क्षेत्र दूसरे पक्ष के हाथों में नहीं पड़ने देना चाहिए। हम इस बारे में पूरी तरह स्पष्ट हैं। इसे इस तरह से नहीं लिया जाना चाहिए कि हम अधिक आक्रामक हो रहे हैं या सीमा के आसपास स्थिति को अस्थिर करने का प्रयास कर रहे हैं।’’ मंत्री ने इसके साथ ही कहा कि सुरक्षा बल किसी प्रकार का ‘दुस्साहस’ नहीं करेंगे या ऐसे टकराव में नहीं पड़ेंगे जिससे सीमाई क्षेत्रों में तनाव बढ़े या संबंधों में अनावश्यक तनाव पैदा हो।

Updated : 2014-09-29T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top