Home > Archived > मंगल के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में पहुंचा मंगलयान

मंगल के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में पहुंचा मंगलयान

मंगल के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में पहुंचा मंगलयान
X

नई दिल्ली | किलोमीटर दूर से उसका गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र शुरू हो जाता है। इसरो की योजना आज ही मंगलयान की दिशा सही करने की है और साथ ही उसके तरल ईंधन का भी परीक्षण होगा।
दस महीने से सुषुप्त पड़े इसके इंजन को करीब चार सेकंड तक चालू रखा जाएगा। मंगलयान फिलहाल करीब 22 किमी प्रति सेकेंड की रफ्तार से चल रहा है और मंगल की कक्षा में प्रवेश के लिए रफ्तार को 1.5 किमी प्रति सेकेंड करना जरूरी है। मंगलयान 24 सितंबर को मंगल की कक्षा में प्रवेश करेगा और इसेअलर्ट मोड में डाल दिया गया है। उसके सभी प्रमुख सेंसरों और इलेक्ट्रानिक सिस्टमों को चालू कर दिया गया है।
24 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बेंगलूर में इसरो के केंद्र में मौजूद रहकर इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनेंगे। भारत अगर अपने मिशन में कामयाब रहता है तो वह मंगल पर सफल मिशन भेजने वाला एशिया का पहला और दुनिया का चौथा देश होगा।
कुल 450 करोड़ रुपये की लागत से तैयार मंगलयान को पिछले साल पांच नवंबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी सी-25 के जरिए प्रक्षेपित किया गया था। इस यान के साथ पांच प्रयोगात्मक उपकरण लगे हैं।

Updated : 22 Sep 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top