Top
Home > Archived > हाईस्पीड ट्रेन का दूसरा ट्रायल सफल

हाईस्पीड ट्रेन का दूसरा ट्रायल सफल

हाईस्पीड ट्रेन का दूसरा ट्रायल सफल

नई दिल्ली। देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन का दूसरा ट्रायल आज पूरी तरह से सफल रहा। 12 बोगियों वाली यह ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से सुबह 11.45 पर रवाना हुई और 102 मिनट में दिल्ली से आगरा का सफर तय किया।
रेलवे के अुनसार इस दौरान रेलवे के तकनीकी दल ने ट्रेन को छह जगहों पर रोककर सिग्नल, ट्रैक और अन्य उपकरणों की जांच की। ट्रायल के दौरान ट्रेन में रेल संरक्षा आयुक्त पीके वाजपेयी, आगरा डिविजन के डीआरएम विजय सहगल सहित करीब 50 लोगों की टीम मौजूद थी।
सेमी हाईस्पीड ट्रेन के इंजन की क्षमता 5400 हॉर्स पावर है। ज्यादा रफ्तार के लिए ट्रेन का आकार कम किया गया है। इसी वजह से इसमें सिर्फ 10 पैसेंजर बोगी और दो पावर कार हैं। पिछली बार सेमी हाईस्पीड ट्रेन का ट्रायल तीन जुलाई को हुआ था। उस वक्त यह ट्रेन सौ मिनट में आगरा पहुंची थी।
इस समय देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस है। इसकी अधिकतम रफ्तार 150 किलोमीटर प्रति घंटा है। रेलवे ने दिल्ली-आगरा, दिल्ली -कानपुर और दिल्ली -चंडीगढ़ मार्ग पर भी 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने का फैसला किया है। अगर रेलवे को इसमें सफलता मिलती है तो हाई स्पीड ट्रेन चलाने की परियोजना का काम आगे बढ़ाया जायेगा।

Updated : 2014-09-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top