Top
Home > Archived > सांसे तोड़तीं सामाजिक न्याय की योजनाएं

सांसे तोड़तीं सामाजिक न्याय की योजनाएं

पांच माह का समय बीत जाने के बाद भी नहीं मिल रहा अधिकाश योजना का लाभ, आये दिन बैंक के चक्कर काटने को मजबूर वृद्ध और विकलांग

स्वदेश शर्मा / मुंगावली। शासन द्वारा सामाजिक न्याय विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न पेंशन योजना अब नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र में सांसे तोड़ती नजर आ रही है, क्योंकि इस विभाग द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन, वृद्वावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, निशक्त पेंशन के अलावा कई अन्य योजनायों का प्रचार प्रसार तो बड़े ही उत्साह के साथ किया जा रहा है पर यदि इसकी वास्तविक हकीगत को जाने तो वह शासन को मुंह चिड़ाती नजर आ रही है, क्योकि बीते पांच माह से बृद्वावस्था पेंशन के साथ-साथ अन्य योजनाओं की राशि इन हितग्राहियों को नही मिली है जिस कारण हितग्राही परेशान होते हुये आये दिन बैंक के चक्कर काटने आसानी से देखे जा सकते हैं । पर इस ओर संबंधित विभाग द्वारा कोई गम्भीरता नही दिखाई जा रही है और ना ही किसी भी प्रशासनिक अधिकारी द्वारा इस ओर कोई ध्यान दिया जा रहा है। अब देखना यह होगा कि क्या महीनों से इतंजार कर रहे हितग्राहियों को त्यौहार के पहले सामाजिक न्याय विभाग राशि उपलब्ध करा पाता है या नही।

महीनों से काट रहे बैंक व ऑफिस के चक्क र
इन गरीब वृृद्ध एवं विकलांग व्यक्त्यिों की परेशानी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अपना दुखड़ा सुनाते हुये वार्ड क्रमांक आठ की महिला रामकुंअर बाई एवं मीराबाई ने मध्य स्वदेश को बताया कि वह आये दिन नगर परिषद और बैंक के चक्कर काट रही है पर ना तो नगर परिषद द्वारा कोई उचित जबाव दिया जाता और ना ही बैंक में कुछ बताया जाता।
इन महिलाओं ने कहा कि नगर परिषद वाले कह देते हैं कि ऊपर से ही राशि ड़लना है अब यह कब ड़लेगी यह नही पता। जिस कारण आये दिन बैंक में राशि आने की पूछना पड़ रहा है पर पांच माह से कोई राशि खातों में नही आई।
हजारों हितग्राही हो रहे हैं परेशान
ऐसा नही है कि यह समसया नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के दो चार सैकड़ा लोगों की हो परन्तु यदि आंकडा़े पर नजर ड़ाली जाये तो जहां नगर परिषद द्वारा कुल 1226 हितग्राहियों को समस्त योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाता है,तो वहीं जनपद पंचायत द्वारा 6910 हितग्राहियों के आसपास लाभ दिया जाता है पर इनकों कई महीनों गुजर जाने के बाद भी राशि उपलब्ध नही कराई जा रही है जिससें प्रतिदिन हजारों हितग्राही परेशा हो रहे हैं।

क्या कहना है

हमारे कार्यालय द्वारा सभी 6910 हितग्राहियों की सूची ऑनलाईन करवा दी गई है। लेकिन पैसा सामाजिक न्याय विभाग को ड़ालना है अब मई से राशि क्यों नही ड़ाली गई है इसकी जानकारी मुझे नही है।
एके कानूनगो
सीईओ जनपद पंचायत मुंगावली
नगरीय क्षेत्र में समस्त योजनाओं के कुल 1226 हितग्राही दर्ज हैं जिनकी सूची ऑनलाईन की जा चु की है और प्रत्येक माह प्रतिवेदन बनाकर भेजते हैं,पर राशि क्यों इन हितग्राहियों के खाते में ड़ाली जा रही है इसकी जानकारी मुझे बिल्कुल भी नहीं है।
नईम सुन्नी, लिपिक
संबंधित शाखा नगर परिषद मुंगावली

Updated : 2014-08-08T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top