Home > Archived > पाक में हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, दो की मौत

पाक में हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, दो की मौत

पाक में हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन, दो की मौत
X

इस्लामाबाद । पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया। राजधानी के अति विशिष्ट इलाके में बीती रात दहशत की स्थिति पैदा हो गयी जब लाठियां लेकर हजारों प्रदर्शनकारी सुरक्षा घेरा तोड़कर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के आवास की ओर कूच करने लगे।
इस हिंसक प्रदर्शन में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। पुलिसवालों समेत करीब 300 लोग इस झड़प में घायल हुए हैं, वहीं इस झड़प के बाद रेलिंग तोड़कर प्रदर्शनकारी पाक संसद में घुस गए। प्रदर्शनकारी पार्टी पाकिस्तान आवामी तहरीक के प्रमुख नेता ताहिर उल कादरी ने बताया कि हमने पार्टी के सात कार्यकर्ताओं को खो दिया है जबकि अन्य 75 घायल हो गए हैं। वहीं, तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान ने बताया कि हमारी पार्टी के भी एक कार्यकर्ता की मौत हो गई है।
मालूम हो कि देर रात से प्रदर्शनकारी नवाज शरीफ के इस्तीफे की मांग को लेकर शरीफ के घर के बाहर इमरान खान और ताहिर उल कादरी के समर्थकों का प्रदर्शन उग्र हो गया। जहां प्रदर्शनकारी पीछे हटने को तैयार नहीं दिख रहे। वहीं तनाव बढ़ने के साथ ही शरीफ लाहौर रवाना हो गये। इस बीच, प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने आज निर्णायक लड़ाई लड़ने का ऐलान किया है।
इमरान का कहना है कि नवाज शरीफ ने धांधली करके चुनाव जीते हैं। मगर स्थानीय और दुनिया भर के ऑब्जर्वर्स का कहना है कि चुनाव एकदम विश्वसनीय तरीके से हुए हैं। उधर, कादरी भ्रष्टाचार के आरोपों के आधार पर सरकार विरोधी प्रदर्शन कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि इन प्रदर्शनों के पीछे सेना का भी हाथ हो सकता है,जो कि सरकार पर अपना प्रभाव जमाना चाहती है।
गौरतलब है कि इमरान खान पिछले साल हुए चुनावों में धांधली का आरोप लगाते हुए शरीफ के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं वहीं इमरान खान और कादरी की ओर से नवाज शरीफ को इस्तीफे के लिए दी गई समय सीमा आज खत्म हो गई है।

Updated : 31 Aug 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top