Latest News
Home > Archived > मुख्यमंत्री हेल्पलाइन साइट पर आवेदनों का करें निराकरण

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन साइट पर आवेदनों का करें निराकरण

* हेल्पलाइन से संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश
* अनुपस्थित अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

भिण्ड। जिलाधीश विनोद शर्मा ने कहा कि राज्य शासन के लोकसेवा प्रबंधन विभाग द्वारा मुख्यमंत्री हेल्पलाईन 181 शुरू की है जिसके माध्यम से आम जनता की समस्या और कठिनाईयों का निराकरण सुनिश्चित किया जाए। इस दिशा में निराकरण की चार प्रकार की व्यवस्थाएं दी गई है। जिनके अनुसार कार्यालय प्रमुख अपने विभाग से संबंधित मुख्यमंत्री हैल्पलाईन की साइट पर आवेदनों का निराकरण करें। वे आज जिलाधीश कार्यालय भिण्ड के सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 181, समयसीमा के प्रकरण, पीजीटीएल, जनप्रतिनिधियों के पत्रों पर कार्रवाई और आयोग से प्राप्त शिकायतों के निराकरण संबंधी बैठक में कार्यालय प्रमुखों को दिशा-निर्देश दे रहे थे।
जिलाधीश ने कहा कि कार्यालय भिण्ड में प्रत्येक मंगलवार को प्रात: 11 बजे से दोपहर एक बजे तक आयोजित होने वाली जनसुनवाई में विभिन्न विभागों के कार्यालय प्रमुख आम जनता से प्राप्त होने वाले आवेदनों पर कार्रवाई करें। साथ ही ब्लॉक स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में मंगलवार को होने वाली जन सुनवाई में राजस्व, ग्रामीण विकास, नगरीय निकाय और अनुविभाग तथा ब्लॉक स्तर के अधिकारी उपस्थित रहकर ब्लॉक एवं सब डिवीजन स्तर की समस्या एवं कठिनाईयों का निराकरण करें। इसके उपरांत लंबित आवेदनों पर अभियान के रूप में निराकरण करने की कार्रवाई की जावें।
उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों का कोई भी पत्र बिना कार्रवाई के नहीं रहना चाहिए। जिलाधीश ने बैठक में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के अलावा मैदानी अधिकारियों द्वारा कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। साथ ही समय-सीमा के प्रकरणों के निराकण में डबल डिजिट होने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में संयुक्त जिलाधीश अनुज रोहतगी व श्रीमती उमा करारे, एसडीएम गोहद आर.सी. मिश्रा, मेहगांव उमेश शुक्ला, लहार राजेश सिंह राठौर, महाप्रबंधक विद्युत वितरण कंपनी के.एम. भारद्वाज, कार्यपालन यंत्री पी.डब्ल्यू.डी. के.के. शर्मा, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास डी.एस. जादौन, सशक्तिकरण अधिकारी संतोष सिंह, उप संचालक कृषि मनोज कश्यप, उप महाप्रबंधक विद्युत अशोक शर्मा, जिला संयोजक आदिम जाति एस.एल. डामोर, जिला शिक्षा अधिकारी गोपाल सिंह भदौरिया, कार्यपालन यंत्री पीएचई जे.पी. शाक्य सहित विभिन्न विभागों के कार्यालय प्रमुख उपस्थित थे।

अल्पवर्षा की स्थिति में कार्ययोजना तैयार करें
जिलाधीश विनोद शर्मा ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को बैठक में निर्देश दिए कि अल्प वर्षा के कारण उत्पन्न होने वाली समस्याओं के निदान के लिए 27 अगस्त को आयुक्त चंबल संभाग के कार्यालय में बैठक आयोजित की गई है। बैठक के लिए कृषि उद्यान, पशु पालन, शिक्षा, पीएचई, राजस्व आदि विभागों के कार्यालय प्रमुख कार्य योजना तैयार करें जिसके अनुरूप आगामी कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।
नि:शक्तों के लिए रेम्प बनाने की कार्रवाई
जिलाधीश विनोद शर्मा ने बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए कि जिले के विभिन्न कार्यालयों, विद्यालयों आदि में नि:शक्तजनों के लिए रेम्प बनाने के लिए समीक्षा की जाए। साथ ही जिन जगहों पर रेम्प नहीं बनाए गए हैं वहां रेम्प बनाने की कार्रवाई शीघ्र सुनिश्चित की जाए। इस दिशा में रेम्प बनाने वाले स्थलों के फोटोग्राफ्स आदि से संबंधित जानकारी पीआरओ के कॉर्डिनेशन से करने की कार्रवाई करें।
हाथ धुलाई दिवस के लिए प्रारंभिक तैयारियां की जाएं
जिलाधीश विनोद शर्मा ने कार्यालय प्रमुखों की बैठक में निर्देश दिए कि निर्मल भारत अभियान के अंतर्गत 25 सितम्बर को हाथ धुलाई दिवस का आयोजन विभिन्न विद्यालयों, छात्रावासों, आंगनबाडिय़ों करने की व्यवस्था की जाए।

क्षेत्रों में संचालित होगा स्वच्छता अभियान
जिलाधीश विनोद शर्मा ने समय-सीमा के प्रकरणों के निराकरण की बैठक में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी 25 सितंबर से स्वच्छता अभियान ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में चलाया जाएगा जिसके लिए ग्रामीण विकास, नगरीय निकाय, स्वास्थ आदि विभागों के माध्यम से कार्रवाईयों को अंतिम रूप देने की पहल की जाएगी। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान की दिशा में कदम उठाएं।

बैठक में 1 से होगा फील्ड भ्रमण
जिलाधीश विनोद शर्मा ने मुख्यमंत्री हैल्पलाईन और समय-सीमा के प्रकरणों के निराकरण संबंधी बैठक में कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया कि विभिन्न विभागों के अंतर्गत बैठकों का आयोजन, समितियों का गठन और प्रत्येक बुधवार को फील्ड भ्रमण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसके लिए सभी विभागों के कार्यालय प्रमुख अपने-अपने विभाग की रूपदेखा तैयार करें। 

Updated : 2014-08-26T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top