Home > Archived > पैसों की खातिर सैकड़ों जिंदगियां लगाईं दांव पर

पैसों की खातिर सैकड़ों जिंदगियां लगाईं दांव पर

त्रिवेणी संगम पर नाव में बैठाए क्षमता से अधिक लोग
श्योपुर। सोमवार को सोमवती अमावस्या पर्व पर मानपुर क्षेत्र में स्थित त्रिवेणी संगम नदी पर स्नान एवं भगवान चतुर्भुज नाथ के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। जहां पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं ने अपनी जान जोखिम डालकर भारी भीड़ के साथ नाव द्वारा रास्ते को पार किया। उधर नाव चालक ने भी चंद पैसों की खातिर लोगों की जिन्दगी दाव पर लगा कर नदी पार कराई। लेकिन यहां सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की कोई व्यवस्था नहीं थी।
मालूम हो कि, रामेश्वर धाम त्रिवेणी संगम पर सोमवार को संगम के घाटों पर सैकड़ों श्रद्धलुओं ने पहुंचकर स्नान किया एवं संगम क्षेत्रान्तर्गत मध्यप्रदेश की सीमा में विराजित श्री रामेश्वर महादेव मंदिर में पहुंचकर विशेष पूजा अर्चना भी की।
इसके बाद राजस्थान के सवाई माधोपुर जिलान्तर्गत खण्डार तहसील की सीमा में विराजमान श्री चतुर्भुजनाथ जी पावन दर्शनों व पूजन के लिए सैकड़ों यात्री त्रिवेणी संगम नदी को नाव के माध्यम से पार कर पहुंचे एवं चतुर्भज नाथ की एक पैदल यात्रा रविवार को ग्राम काचरमूली से रवाना हुई जो 25 अगस्त सोमवार को त्रिवेणी संगम में डुबकी लगाकर नाव के माध्यम से चतुर्भुज जी महाराज के दरबार में पहुंची।
30 की जगह पर बैठे दोगुने
चतुर्भुज नाथ जी के दरबार तक पहुंचने के लिए नाव ही एकमात्र सहारा है जिसके चलते नाव चालक ने कुछ पैसों की खातिर 30 सवारियों की जगह 50-60 को बैठाकर नदी पार करवाई। ऐसी स्थिति में जरा असावधानी सैकड़ो लोगों की जान को खतरे में डाल सकती थी।
हादसों के बाद भी नहीं लिया सबक
विगत वर्ष रतनगढ़ माता मंदिर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं होने कारण यहां भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में काफी लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। धार्मिक स्थानों पर सुरक्षा के इंतजाम नहीं होने के कारण कई बार हादसे हो चूके लेकिन इसके वाबजूद भी प्रशासन इस और कोई ध्यान नहीं देता है। 

Updated : 26 Aug 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top