Home > Archived > यूपीएससी परीक्षा में साढ़े चार लाख से अधिक परीक्षार्थी बैठे

यूपीएससी परीक्षा में साढ़े चार लाख से अधिक परीक्षार्थी बैठे

नई दिल्ली | देशभर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा में आज साढ़े चार लाख से अधिक परीक्षार्थी बैठे और परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। परीक्षा की मौजूदा पद्धति में बदलाव की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शनों के कारण यह परीक्षा विवाद में घिर गई थी।
देशभर के 59 शहरों में 2137 परीक्षा केंद्रों पर चार लाख 51 हजार 602 उम्मीदवार परीक्षा में बैठे। पिछले वर्ष की तुलना में इस साल तकरीबन 1.27 लाख अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे। संघ लोक सेवा आयोग के सचिव अशिम खुराना ने बताया कि देश में किसी भी परीक्षा केंद्र पर विरोध प्रदर्शन की कोई घटना नहीं हुई। हम बेहद खुश हैं कि परीक्षा कानून व्यवस्था की किसी भी समस्या के बिना शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई।
उन्होंने कहा कि जिस किसी भी राज्य में परीक्षा आयोजित की गई वहां के मुख्य सचिव ने किसी भी प्रदर्शन की जानकारी नहीं दी। उन्होंने कहा कि यूपीएससी के सभी अधिकारियों, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग और मुख्य सचिवों ने परीक्षा के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए सफलतापूर्वक समन्वय किया।
परीक्षा के लिए कुल 9 लाख 44 हजार 926 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और उनमें से 6 लाख 80 हजार 455 परीक्षार्थियों ने अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड किया था।
खुराना ने बताया, कुल 4 लाख 51 हजार 602 उम्मीदवार देशभर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा में बैठे। पिछले साल की तुलना में यह 1.27 लाख अधिक है। साल 2013 में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में कुल 3 लाख 24 हजार 101 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे।

Updated : 25 Aug 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top