Latest News
Home > Archived > मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की स्मार्ट सिटी कम्पनी से चर्चा, भोपाल-इंदौर के मध्य बनेगी स्मार्ट सिटी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की स्मार्ट सिटी कम्पनी से चर्चा, भोपाल-इंदौर के मध्य बनेगी स्मार्ट सिटी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की स्मार्ट सिटी कम्पनी से चर्चा, भोपाल-इंदौर के मध्य बनेगी स्मार्ट सिटी
X

स्मार्ट सिटी का प्रतिनिधि-मंडल इंदौर में ग्लोबल समिट में भाग लेगा


भोपाल ।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तीन दिवसीय दुबई यात्रा के पहले दिन उन्होंने स्मार्ट सिटी दुबई के सी.ई.ओ. अब्दुल लतीफ अल मुल्ला से मुलाकात की। अब्दुल लतीफ ने विशेषताओं की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश में स्मार्ट सिटी के निर्माण में दिलचस्पी दिखाई। यह तय हुआ कि कम्पनी इंदौर और भोपाल के मध्य स्मार्ट सिटी की संभावनाओं को तलाशेगी। इस उद्देश्य से कम्पनी के विशेषज्ञों का एक दल प्रदेश का भ्रमण करेगा।
स्मार्ट सिटी ज्ञान आधारित व्यावसायिक शहरों के विकास के क्षेत्र में अग्रणी नाम है। अभी तक इसने मध्य एशिया में 12 बिजनेस टाउनशिप और 5 इण्डस्ट्री कलस्टर विकसित किये हैं। स्मार्ट सिटी दुबई इंटरनेट सिटी, दुबई मीडिया सिटी और दुबई नॉलेज विलेज के सफल मॉडलों पर आधारित है। जहाँ ज्ञान आधारित कम्पनियों आधुनिकतम अधोसंरचना परिवेश और सपोर्ट सिस्टम उपलब्ध करवाया जाता है। केरल के कोच्चि में विकसित की जा रही स्मार्ट सिटी एक आत्म-निर्भर औद्योगिक शहर होगा जहाँ ज्ञान आधारित कम्पनियाँ काम करेंगी। यह भारत का सबसे बड़ा बिजनेस पार्क होगा।
इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता और उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान और कम्पनी के अधिकारियों के बीच इस बात पर भी सहमति बनी कि कम्पनी अक्टूबर माह में इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेगी।

नखील प्रापर्टीज का किया भ्रमण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मध्यप्रदेश के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि-मंडल ने बुधवार की देर शाम को दुबई स्थित नखील प्रापर्टीज के मुख्यालय का भी भ्रमण किया। नखील प्रापर्टीज के सीईओ संजय मनचंदा ने मुख्यमंत्री को कम्पनी की जानकारी दी। नखील दुबई में एक रियल एस्टेट डेव्हलपर है और इसने अनेक लेंड रिकलेमेशन परियोजनाओं पर काम किया है। इनमें पॉम आइलेंडस दुबई, वाटर फ्रन्ट और वर्ल्ड एंड द यूनीवर्स आइलेंडस शामिल हैं। प्रापर्टीज ने अनेक आवासीय परियोजनाओं पर भी काम किया है। जिनमें दि गार्डन्स, इंटरनेशनल सिटी, जुमेरियाह आइलेंडस एण्ड जुमेरियाह लेंड टावर्स शामिल है।
प्रापर्टीज के शापिंग प्रोजेक्टस में ड्रेगन मार्ट और इब्न बतूता मॉल शामिल है।


निवेशकों ने दिखाया उत्साह
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने दुबई प्रवास के दौरान इन्टरएक्टिव सेशन को सम्बोधित किया। श्री चौहान ने सेशन के मुख्यवक्ता के रूप में मध्यप्रदेश में निवेशकों को आमंत्रित करने के साथ ही मध्यप्रदेश की औद्योगिक संभावनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। सेशन के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान से हुई चर्चा में पर्यटन, खाद्य प्र-संस्करण, नवकरणीय ऊर्जा और अधोसंरचना विकास के क्षेत्र में निवेश संबंधी अनेक प्रस्ताव प्राप्त हुए। सेशन में उपस्थित निवेशकों ने मध्यप्रदेश में निवेश के प्रति भारी उत्साह दिखाया। लगभग सभी ने मुख्यमंत्री को इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने के प्रति आश्वस्त किया। दुबई के हॉटेल क्राउन प्लाजा में श्री चौहान ने दुबई के ख्यात उद्योगपतियों, निवेशकों और गणमान्य नागरिकों की भारी उपस्थिति में इंदौर में अक्टूबर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की जानकारी दी। श्री चौहान ने अपने कार्यकाल के दौरान मध्यप्रदेश में खासतौर से अधोसंरचना विकास और खेती के क्षेत्र में प्राप्त चमत्कारिक उपलब्धियों की जानकारी दी।
श्री चौहान ने अपेक्षा व्यक्त की कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट प्रदेश को औद्योगिक दृष्टि से विकसित करने और प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिलाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण प्रमाणित होगी।
श्री चौहान ने प्रदेश की करप्शन के विरूद्ध जीरो टालरेंस पॉलिसी, उद्योग मित्र नीतियों, मानव संसाधन, अपेक्षाकृत सस्ती श्रम शक्ति, कौशल विकास के प्रयासों आदि का हवाला देते हुए निवेशकों को प्रदेश में निवेश के लिये आमंत्रित किया।
उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने भी निवेशकों को सम्बोधित किया। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि देश अथवा विदेश में कहीं से भी कोई निवेशक मध्यप्रदेश में निवेश का इच्छुक है तो एक क्लिक पर उसे जमीन का पूरा ब्यौरा वेब पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध हो जायेगा।
प्रारंभ में इंडियन बिजनेस प्रमोशन काउंसिल के सेकेट्री जनरल श्री नवीन कपूर ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को पुष्प-गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय गान का गायन हुआ। काउंसिल के अध्यक्ष श्री पारस शाहदादपुरी ने स्वागत भाषण दिया। मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान ने मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों संबंधी प्रेजेंटेशन दिया। काउंसिल के उपाध्यक्ष डॉ. जी.एस. वाजपेई ने आभार व्यक्त किया। इसके पहले अतिथियों ने स्मृति-चिन्हों का आदान-प्रदान किया। इन्टरएक्टिव सेशन का समापन रात्रि भोज के साथ हुआ।

दुबई की मीडिया में मध्यप्रदेश की गूंज
मध्यप्रदेश में पिछले दस वर्ष में विकास के दृष्टिकोण से हासिल चमत्कारिक उपलब्धियाँ विदेशों में भी गूंजने लगी हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की दुबई यात्रा में इसका प्रत्यक्ष प्रमाण मिल रहा है। न केवल संयुक्त अरब अमीरात निवासी, अनिवासी भारतीय बल्कि जनसंचार माध्यम भी मध्यप्रदेश की दस साल की उपलब्धियों का जिक्र किसी न किसी रूप में इस यात्रा में कर रहे हैं। चाहे वह मुख्यमंत्री की उच्च स्तरीय कारोबारी संस्थानों के प्रमुखों से मुलाकात हो या विभिन्न औद्योगिक संघों द्वारा प्रायोजित इंटरएक्टिव सेशन हो। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रशंसा में न केवल कहा जा रहा है बल्कि लिखा भी जा रहा है। संयुक्त अरब अमीरात के बहुप्रसारित अंग्रेजी दैनिक खलीज़ टाइम्स ने मुख्यमंत्री की यात्रा को महती कव्हरेज दिया है। अखबार के अनुसार दुबई में रहने वाले प्रमुख भारतीय कारोबारी भरतभाई शाह ने इंदौर में अक्टूबर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के संदर्भ में कहा कि हम इस बात को लेकर आशान्वित हैं कि दुबई में रहने वाले अनिवासी भारतीयों को इस आयोजन में आकर्षक निवेश के अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही हम निवेश मध्यप्रदेश के आयोजन में एक बड़े प्रतिनिधि-मंडल के साथ जाने की योजना बना रहे हैं। इससे हमें भारत में कारोबारी बिरादरी के बारे में और गहरी समझ मिलेगी और हम बेहतर निर्णय ले पायेंगे। इसी अखबार को गल्फ पेट्रोकेम के मैनेजिंग डायरेक्टर सुधीर गोयल ने कहा कि हमारा इंटरएक्टिव सेशन दुबई और मध्यप्रदेश दोनों के बारे में एक ही जगह अत्यंत उपयोगी जानकारी उपलब्ध करवाने का हमारा पहला प्रयास है।

इस सेशन से यह पता चला है कि दुबई से कम लागत का वित्त पोषण और उद्यमिता कौशल के साथ-साथ अन्य लाभ भी मिल सकते हैं। इसी तरह मध्यप्रदेश में भी कारोबार की असीम संभावना हैं जिनसे दुबई में रहने वाले अनिवासी भारतीय कारोबारियों को बहुत लाभ मिल सकता है।'
मुख्यमंत्री की दुबई यात्रा के पहले दिन बुधवार को चाहे वह इंडिया बिजनेस एंड प्रमोशन काउंसिल का इंटरएक्टिव सेशन हो या गल्फ पेट्रोकेम शारजाह का, अनिवासी भारतीय कारोबारियों ने भी इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आने और मध्यप्रदेश में निवेश के प्रति भारी उत्साह दिखाया है।

Updated : 2014-08-22T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top