Home > Archived > प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को करेंगे लद्दाख का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को करेंगे लद्दाख का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को करेंगे लद्दाख का दौरा
X

श्रीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जम्मू एवं कश्मीर के दिनभर के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह लद्दाख क्षेत्र में 330 किलोमीटर लंबी लेह-श्रीनगर पारेषण लाइन की आधारशिला रखेंगे और दो पनबिजली परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधामंत्री का पद संभालने के बाद मोदी की यह पहली लद्दाख यात्रा होगी, जबकि श्रीनगर की दूसरी यात्रा।
यह पारेषण लाइन लद्दाख क्षेत्र को देश के उत्तरी ग्रिड से जोड़ेगी, जिससे लेह और कारगिल की बिजली समस्या का समाधान होगा। प्रधानमंत्री कारगिल में चूटक पनबिजली परियोजना और लेह जिले में निमू बाजगो परियोजना का उद्घाटन करेंगे।
श्रीनगर-लेह पारेषण लाइन की घोषणा 2003 में प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जम्मू एवं कश्मीर की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान आर्थिक पैकेज के तौर पर की थी।
उस वक्त परियोजना की लागत 300 करोड़ रुपये थी, लेकिन लंबित होने कारण अब इसकी लागत 1,700 करोड़ रुपये से ज्यादा होने की संभावना है।
चूटक पनबिजली परियोजना सरू नदी पर बनी है, जिसकी बिजली उत्पादन क्षमता 44 मेगावाट है, जबकि निमू बाजगो परियोजना लेह जिले में सिंधु नदी पर बनी है, जिसकी बिजली उत्पादन क्षमता 45 मेगावाट है।

Updated : 11 Aug 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top