Latest News
Home > Archived > भारत-अमेरिका नौसैन्य अभ्‍यास का चीन से कोई संबंध नहीं: पेंटागन

भारत-अमेरिका नौसैन्य अभ्‍यास का चीन से कोई संबंध नहीं: पेंटागन

वाशिंगटन। अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन का कहना है कि भारत-अमेरिका द्विपक्षीय मालाबार नौसैन्य अभ्‍यास का चीन को घेरने का कोई इरादा नहीं है। यह भारत-अमेरिका नौसैन्य सालाना अभ्‍यास जो आज से शुरू हुआ है।
रक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस सैन्य अभ्यान का निश्चित तौर पर चीन से कोई वास्ता नहीं है। साथ ही उन्होंने यह स्पष्ट किया कि इस नौसैन्य अभ्‍यास का मकसद प्रशांत महासागर के क्षेत्र में अमेरिकी नौसेना की उपस्थिति तथा हमारे साझेदारों के साथ समुद्री साझेदारी को मजबूत करना है।
अधिकारी ने आगे कहा कि यह पूर्णत: एक नियमित अभ्‍यास है और इसका चीन से कोई संबंध नहीं है। इस वर्ष के मालाबार अभ्‍यास में जापान को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है। हालांकि चीन पहले भी भारत और अमेरिका के इस अभ्‍यास में जापान के शामिल .होने पर एतराज़ जता चुका है। गौर हो कि इससे पहले जपान आखिरी बार 2009 के अभ्‍यास में भागीदार बना था। इसके बाद आज पूरे पांच साल बाद उसे एक फिर से इसमें आमंत्रित किया गया है।
पेंटागन के अधिकारी ने बताया कि इसमें भाग ले रहे देश संचार, खोज एवं बचाव तथा अन्य प्रमुख पहलुओं से जुड़े विशेष प्रशिक्षण पर काम कर रहे हैं।


Updated : 2014-07-24T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top