Home > Archived > पीएसएलवी सी23 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती हुई शुरू

पीएसएलवी सी23 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती हुई शुरू

पीएसएलवी सी23 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती हुई शुरू
X

चेन्नई | इसरो के पीएसएलवी सी23 के 30 जून को श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपण के संबंध में 49 घंटे की उल्टी गिनती शनिवार शुरू हो गई है। पीएसएलवी सी23 से पृथ्वी की निगरानी करने वाले फ्रांस के उपग्रह के अलावा सिंगापुर, कनाडा और जर्मनी के चार उपग्रह प्रक्षेपित किये जायेंगे। इसरो ने कहा कि पीएसएलवी सी23 मिशन के 49 घंटे की उल्टी गिनती शनिवार से श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सुबह 8 बजकर 52 मिनट पर शुरू हो गई।
श्रीहरिकोटा में कल प्रक्षेपण प्राधिकरण बोर्ड :एलएबी: की बैठक में प्रक्षेपण को मंजूरी दी गई जिसके बाद उल्टी गिनती का मार्ग प्रशस्त हुआ। पीएसएलवी सी23 का प्रक्षेपण पहले 30 जून को सुबह 9 बजकर 49 मिनट पर तय किया गया था और अब इसे 9 बजकर 52 मिनट के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है जो संभवत: अंतरिक्ष मलबे की गतिविधि के कारण किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पीएसएलवी सी23 का प्रक्षेपण देखने का कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से फ्रांस के उपग्रह स्पॉट 7 और कनाडा, जर्मनी और सिंगापुर के उपग्रह को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया जायेगा।
स्पॉट 7 पृथ्वी की निगरानी करने वाला उपग्रह है और यह भारत के रिमोट सेंसिंग सिस्टम (आईआरएसएस) के जैसा उपग्रह है। इसरो अब तक ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (पीएसएलवी) से 35 विदेशी उपग्रहों को प्रक्षेपित कर चुका है।

Updated : 28 Jun 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top