Home > Archived > रेल भाड़ों में वृध्दि के बाद अब कोयला और लोहे के भी बढ़ेंगे दाम

रेल भाड़ों में वृध्दि के बाद अब कोयला और लोहे के भी बढ़ेंगे दाम

रेल भाड़ों में वृध्दि के बाद अब कोयला और लोहे के भी बढ़ेंगे दाम
X

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय की ओर से माल भाड़े में की गई 6.50 फीसदी मूल्यवृद्धि के कारण मची उथल-पुथल थमी नहीं है कि अब सीमेंट की कीमतों में भी तत्काल इजाफा हो गया है।
आशंका है कि जल्द ही कोयला और लोहा भी महंगा हो जाएगा जिसके कारण लोगों को विभिन्न प्रकार के खर्चों का सामना करना पड़ सकता है। इसका सबसे ज्यादा असर बिजली उत्पादन खर्च और मकान निर्माण की लागत पर पड़ेगा।
दरअसल, कोयला, इस्पात, तेल और तमाम अन्य कच्चे माल का आयात रेल मार्ग से ही होता है। माल भाड़े में बढ़ोतरी से महंगाई दर में करीब 2 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है। वहीं, वि‍भि‍न्‍न सामानों की कीमतों में 5-7 फीसदी से भी ज्यादा की मूल्यवृद्धि हो सकती है। वि‍शेषज्ञों का कहना है कि माल भाड़े के बढ़ने के साथ ही महंगाई में बढ़ोतरी और अब हर वस्तुओं के दाम भी बढ़ेंगे।
इस संबंध में श्री सीमेंट ने अपने एक बयान में जारी किया है कि माल भाड़े में बढ़ोतरी होने से सीमेंट की कीमत 8 रुपए प्रति बोरी बढ़ा दी गई है। स्‍टील उत्पादन कंपनि‍यों के मुताबि‍क, माल भाड़े में बढ़ोतरी होने से कच्‍चे माल की लागत बढ़ जाएगी। आने वाले दि‍नों में आयरन के दाम और बढ़ सकते हैं।
वहीं, कोयले की कि‍ल्‍लत का सामना बि‍जली कंपनि‍यां पहले से ही झेल रही हैं। खनन से पावर प्‍लांट तक कोयला पहुंचाने के लि‍ए रेलवे का इस्‍तेमाल सबसे ज्‍यादा होता है। माल भाड़ा बढ़ने से कोयले के दाम में बढ़ोतरी होना भी तय माना जा रहा है। जिसकी वजह से बिजली दर मंहगे होने के पूरे-पूरे आसार हैं।


Updated : 21 Jun 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top