Latest News
Home > Archived > भारतीय वायुसीमा में 30 किलोमीटर अंदर तक घुसा चीनी हेलीकॉप्‍टर

भारतीय वायुसीमा में 30 किलोमीटर अंदर तक घुसा चीनी हेलीकॉप्‍टर

भारतीय वायुसीमा में 30 किलोमीटर अंदर तक घुसा चीनी हेलीकॉप्‍टर
X

नई दिल्‍ली | ड्रैगन ने एक बार अपनी दादागिरी भारत को दिखाई है। जानकारी के अनुसार, चीनी हेलीकॉप्‍टर ने 13 जून को भारतीय वायुसीमा का उल्‍लंघन किया। बताया जाता है कि चीनी हेलीकाप्‍टर
वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के भीतर करीब 30 किलोमीटर तक घुस आया। यह हेलीकॉप्‍टर उत्‍तराखंड के जोशीमठ में घुसा था। यह घटना बीते शुक्रवार को हुई और चीनी हेलीकाप्‍टर भारतीय तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के पोस्‍ट के ऊपर करीब 10 मिनट तक मंडराता रहा।
आईटीबीपी पोस्‍ट के ऊपर चक्‍कर काटने के बाद चीनी हेलीकॉप्‍टर वापस लौट गया। बीते 30 अप्रैल को भी चीन ने उत्‍तराखंड में वायुसीमा का उल्‍लंघन किया था।
गौर हो कि बीते साल भी चीनी सेना के दो हेलीकाप्टरों ने लद्दाख के चुमार इलाके में भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया था। उस समय यह घटना वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का चीनी सैनिकों की ओर से चुमार सेक्टर में अतिक्रमण करने और निगरानी कैमरा ले जाने की घटना के कुछ दिनों के बाद घटी थी।
उस दौरान भारत और चीन दोनों पक्ष एलएसी पर शांति, टकराव रहित और स्थायित्व बनाए रखने और सीमा की निगरानी करने वाले बलों के बीच विभिन्न स्तरों पर संचार एवं समन्वय मजबूत करने पर सहमत हुए थे, लेकिन ड्रैगन अपनी करतूतों से बाज आने का नाम नहीं ले रहा है।

Updated : 2014-06-18T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top