Home > Archived > उत्तर भारत में हल्की बारिश से मिली गर्मी से राहत

उत्तर भारत में हल्की बारिश से मिली गर्मी से राहत

नई दिल्ली। उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में पिछले दो दिनों से बारिश और आंधी-तूफान के चलते पारे में गिरावट आई है। इससे लोगों को कुछ राहत महसूस हुई है। पिछले सप्ताह जहां पारा 45 डिग्री से उपर ही चढा रहा वह आज नीचे उतर कर 36.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है।
मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, सुबह साढे आठ बजे से पहले पिछले चौबीस घंटों में राजधानी में करीब 3.6 मिलीमीटर बारिश हुई थी जबकि आज सुबह से शाम साढे पांच बजे के बीच 0.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनउ समेत कुछ हिस्सों में कल शाम से चली आंधी-अंधड के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली लेकिन राज्य के अनेक मंडलों में तपिश जारी रही।
मौसम विभाग के सूत्रों ने आज यहां बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश तथा गरज के साथ छींटे पडे। इस अवधि में अलीगढ में तीन सेंटीमीटर, कानपुर में दो तथा डलमउ में एक सेंटीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई।
आंधी और बारिश से पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के इलाहाबाद वाराणसी, कानपुर, फैजाबाद, लखनउ, झांसी तथा आगरा में तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गयी लेकिन इनमें भी फैजाबाद, इलाहाबाद, कानपुर तथा झांसी मंडलों में गिरावट के बावजूद तापमान सामान्य से काफी ज्यादा रहा।

Updated : 2014-06-14T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top