Home > Archived > पाकिस्तान ने भारत के साथ प्रतिबंध मुक्त व्यापार का किया वायदा

पाकिस्तान ने भारत के साथ प्रतिबंध मुक्त व्यापार का किया वायदा

इस्लामाबाद। भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान अब भारत को गैर-विभेदकारी बाजार पहुंच का दर्जा प्रदान करेगा ताकि द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाया जा सके।
पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने कहा कि यह सबसे तरजीही देश का मामला नहीं है कि बल्कि हम इसे एनडीएमए कहते हैं जिसके तहत गैर-विभेदकारी और समानांतर बाजार पहुंच की व्यवस्था है। हैदराबाद चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के सदस्यों को संबोधित करने के बाद खान ने कहा कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की इस सप्ताह की भारत यात्रा सकारात्मक रही और वह प्रतिक्रियावादी कूटनीति में नहीं उलझे।
खान ने कहा कि हालांकि पाकिस्तान की कश्मीर, सियाचीन, अफगानिस्तान, सर क्रीक और जल संबंधी मुद्दों पर कुछ आपत्ति है और सिर्फ अपनी आपत्तियों की सूची सौंपना कूटनीति नहीं है। भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय कारोबार 2012-13 के दौरान बढ़कर 2.6 अरब डालर हो गया जो पिछले साल के 1.94 अरब डालर के स्तर से 34.4 प्रतिशत अधिक है।
पाकिस्तान के विभिन्न हलकों विशेष धुर दक्षिणपंथियों ने 'सबसे तरजीही देश' जैसे पारिभाषिक शब्द पर आपत्ति जताई थी। जबकि भारत ने 1996 में ही पाकिस्तान को सबसे तरजीही देश का दर्जा दे दिया है।

Updated : 2014-05-30T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top