Home > Archived > पाक पर जीत के साथ विजयी आगाज करने उतरेगा भारत

पाक पर जीत के साथ विजयी आगाज करने उतरेगा भारत

पाक पर जीत के साथ विजयी आगाज करने उतरेगा भारत
X

मीरपुर | भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी ट्वेंटी 20 विश्वकप में जब शुक्रवार को अपने अभियान की शुरुआत करने उतरेगी तो उसका पहला ही मुकाबला चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तानी टीम से होगा। इस मैच में जहां टीम इंडिया के लिए हर हाल में जीत दर्ज करने का दबाव होगा तो वहीं अपने अभियान की विजयी शुरुआत करने की दोहरी चुनौती भी होगी।
भारतीय टीम कुछ ही दिन पहले बंगलादेश में ही आयोजित एशिया कप में पाकिस्तान के हाथों शिकस्त झेल चुकी है। एक ओर जहां इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान फाइनलिस्ट रही तो पांच बार की चैंपियन होने के बावजूद भारतीय टीम क्वालिफाई तक नहीं कर सकी। ऐसे में साफ है कि विश्वकप का पहला मुकाबला न सिर्फ हाईवोल्टेज होगा बल्कि टीम इंडिया पर पाकिस्तान के हाथों हार का बदला चुकता करने का भारी दबाव भी होगा।
टीम इंडिया पिछले काफी समय से खराब दौर से गुजर रही है। लेकिन दूसरे और आखिरी अभ्यास मैच में उसकी इंग्लैंड पर 20 रनों की जीत ने भारतीय प्रशंसकों की उम्मीदें जरूर बढ़ाई हैं। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व और युवराज सिंह, सुरेश रैना और विराट कोहली के अच्छे फॉर्म से भी टीम पर भरोसा लौटा है।
हालांकि यदि चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान की बात करें तो ट्वेंटी 20 प्रारूप में वह श्रीलंका के बाद दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम है। वर्ष 2012 के बाद से टीम का प्रदर्शन काफी बेहतर हुआ है और उसका जीत एवं हार कर अनुपात 1.80 है। पाकिस्तान ने ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 14 में से अपने नौ गेम जीते हैं। इसके अलावा पाकिस्तान ने पिछले चार ट्वेंटी 20 विश्वकप में आखिरी चार में भी हमेशा जगह बनाई है। इस रिकॉर्ड को देखें तो पाकिस्तान की स्थिति फिलहाल भारत से कहीं बेहतर दिखाई दे रही है।
लेकिन टूर्नामेंट के पहले संस्करण वर्ष 2007 की चैंपियन टीम इंडिया को भी किसी हाल में कमतर नहीं आंका जा सकता है। भारत की पूरी उम्मीद होगी इस बार भी वह इतिहास को दोहरा सकें। भारत ने पहले संस्करण में पाकिस्तान को फाइनल मुकाबले में पांच रनों से पराजित कर खिताब पर कब्ज़ा किया था।
कप्तान धौनी की अगुवाई में ट्वेंटी 20 विश्वकप चैंपियन बनी टीम इंडिया के पास अब भी धौनी की ढ़ाल मौजूद है। हालांकि टीम को अपनी पिछली कमजोरियों से उबरकर प्रदर्शन करना होगा। वर्ष 2009 की चैंपियन पाकिस्तान ने अपना दूसरा अभ्यास मैच दक्षिण अफ्रीका से आठ विकेट से गंवा दिया था और इसका मनोवैज्ञानिक दबाव जरूर टीम पर होगा।
दूसरी ओर भारतीय टीम ने पिछले अभ्यास मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जिस तरह से प्रदर्शन किया है उससे लग रहा है कि खिलाड़ी ट्रैक पर लौट रहे हैं। चोट से उबरकर टीम में लौटे धौनी ने सहज तरह से बल्लेबाजी कर नाबाद 21 रन बनाए जबकि मैच विनर विराट कोहली ने नाबाद 74 रनों की बेजोड़ पारी खेली। इसके अलावा सुरेश रैना ने जबरदस्त छह चौके और दो छक्के लगाकर मात्र 31 गेंदों में 54 रन बनाए।
लेकिन जबरदस्त फॉर्म में चल रही पाकिस्तान का सामना करने के लिए अब भी भारत को बल्लेबाजी और गेंदबाजी में बदलाव और सुधार की दरकार है। एशिया कप में इन्हीं परिस्थितियों में फ्लॉप साबित हुई टीम की ओपनिंग जोड़ी शिखर धवन और रोहित शर्मा अब भी खराब फॉर्म से बाहर नहीं निकल सकी हैं। पिछले मैच में दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 15 रन जोड़े। यदि इन बल्लेबाजों की यह फॉर्म मुख्य टूर्नामेंट में भी ऐसी रही तो पूरी टीम को इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है।

Updated : 20 March 2014 12:00 AM GMT
Next Story
Top